क्या आप भी करते हैं लेट नाईट डिनर, जान लीजिये नुकसान
क्या आप भी करते हैं लेट नाईट डिनर, जान लीजिये नुकसान
Share:

आजकल के बिजी शेड्यूल में लोगों को कुछ भी करने का समय नहीं मिलता. जिसके कारण उनकी  लाइफस्‍टाइल में काफी बदलाव आ चुका है. देर रात तक जगना, घंटो लेपटॉप पर बैठकर काम करना और देर रात को डिनर करना. इसी वजह से कई लोग हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल फॉलो नहीं कर पाते है. जिसका परिणाम होता है ढ़ेरो बीमारियां. पहले लोग एक स्‍वस्‍थ दिनचर्या का फॉलो करते थे जिससे वो लम्बे समय तक जीते थे और स्वस्थ रहते थे. लेकिन अब ऐसा नहीं होता. अगर आप भी लेट नाइट डिनर के आदी हैं तो एक बार इसके नुकसान जानना भी बहुत जरूरी है. 

दिमाग तेज़ करने के लिए सिर्फ दस मिनट करें ये अभ्यास

* वजन बढ़ना : रात को लेट नाईट डिनर करते हैं तो पचाने में भी परेशानी होती है. जिससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने और दिल की बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। इसके अलावा मोटापा भी बढ़ता है. 

* तनाव : खाना देर से खा रहे हैं तो इससे नींद में भी दिक्कत आनी शुरू हो जाती है. नींद पूरी ना होने से दिनभर थकान में गुज़रता है.  

* हाई ब्लड प्रैशर : देर रात खाने के बाद कोई काम न करने से शरीर खाना नहीं पचा पाता, जिससे हाई बी.पी की परेशानी भी होने लगती है.
 
* डायबिटीज : अक्सर लोग मीठा भी खाते हैं, जिससे ब्लड शूगर का लेवल बढ़ना शुरू हो जाता है. जो  बाद में परेशानी का कारण बन सकता है. 

* अपच : जिन लोगों को अपच की परेशानी रहती है, उनको कभी भी देर से खाना नहीं खाना चाहिए.

* चिड़चिड़ापन :  पर्याप्त मात्रा में सुकून की नींद नहीं ले पाते, तो इसका असर आपकी मानसिक सेहत पर भी पड़ता है. इसका नतीजतन चिड़चिड़ापन होता है.

* नींद न आना : कई बार रात को लेट खाना खाने से फूड पाइप में आना शुरू हो जाता है। जिससे बेचैनी और घबराहट भी होने लगता है और नींद भी नहीं आती.

 

सिर्फ 5 मिनट धुप में बिताने से बच सकते हैं कई बिमारियों से

यह 5 हेल्थ टिप्स आपको बनाएगी फिट

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -