आखिर क्यों जिंदगीभर कुँवारी रहीं लता मंगेशकर?, सुनकर इमोशनल हो जाएंगे आप
आखिर क्यों जिंदगीभर कुँवारी रहीं लता मंगेशकर?, सुनकर इमोशनल हो जाएंगे आप
Share:

स्वरों की मल्लिका और भारत रत्न से सम्मानित सिंगर लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) हाल ही में कोरोना संक्रमित हो गई हैं। आप सभी को बता दें कि इस समय वह अस्पताल में भर्ती हैं और उन्हें ICU में रखा गया है। लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर, 1929 को इंदौर में एक मध्यमवर्गीय मराठा परिवार में हुआ था और उनका पहले नाम 'हेमा' था। हालांकि जन्म के पांच साल बाद माता-पिता ने इनका नाम 'लता' रख दिया था। आज हिन्दुस्तान की आवाज के नाम से पहचानी जाने वाली लता मंगेशकर ने 36 से ज्यादा भाषाओं में करीब 30 हजार से ज्यादा गाने गाए हैं। आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि 5 भाई-बहनों में सबसे बड़ी लता मंगेशकर ने कभी शादी नहीं की।

जी दरअसल एक बार एक इंटरव्यू में उन्होंने इसकी वजह बताते हुए खुलासा किया था कि आखिर वो ऐसा क्यों नहीं कर पाईं? आप सभी को बता दें कि लता मंगेशकर के पिता दीनानाथ मंगेशकर के 5 बच्चे हैं। इनमें लता के अलावा मीना, आशा, उषा और हृदयनाथ उनसे छोटे हैं। मात्र 5 साल की उम्र से ही लता ने गाना सीखना शुरू कर दिया था, क्योंकि पिता दीनदयाल रंगमंच के कलाकार थे। जी हाँ और इस तरह से लता को संगीत की कला विरासत में मिली थी। एक बार एक इंटरव्यू में लता मंगेशकर ने बताया था कि 'जब वो 13 साल की थीं, तभी उनके पिता का स्वर्गवास हो गया था। ऐसे में घर के सभी सदस्यों की जिम्मेदारियां उन पर थी। कई बार शादी का ख्याल आता तो वे उस पर अमल नहीं कर सकती थीं।

बहुत कम उम्र में ही वे काम करने लगी थीं। भाई-बहनों और घर की जिम्मेदारियों को देखते-देखते ही वक्त चला गया और वे ताउम्र शादी नहीं कर पाईं।' आप सभी को बता दें कि करियर की शुरुआत में बहुत से लोगों ने लता की आवाज को पतली और कमजोर बताकर खारिज कर दिया था, हालाँकि लता ने कभी हार नहीं मानी और, उन्होंने सबकी बताई गलतियों से सबक लिया और दुनिया में अपना नाम बनाया।

लता मंगेशकर को भारत के तीनों सर्वोच्च नागरिक सम्मान (भारत रत्न, पद्म भूषण और पद्म विभूषण) सहित तीन राष्ट्रीय और चार फिल्मफेयर पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है। साल 1974 में लता मंगेशकर लंदन के रॉयल अल्बर्ट हॉल में परफॉर्म करने वाली पहली इंडियन बनी थीं और साल 2011 में लता मंगेशकर ने आखिरी बार ‘सतरंगी पैराशूट’ गाना गाया था, उसके बाद से वो अब तक सिंगिग से दूर हैं।

कोरोना पॉजिटिव लता मंगेशकर के लिए शुरू हुआ दुआओं का सिलसिला

एक एक्सीडेंट ने तबाह की अनु अग्रवाल की पूरी जिंदगी

शर्मनाक: फिल्मों में कास्ट करने के लिए डायरेक्टर ने की एक्ट्रेस से ऐसी मांग की मच गया बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -