पिछले साल 8,29,000 चीनी पर्यटकों ने किया आस्ट्रेलिया का रुख

मेलबर्न : आस्ट्रेलिया में चीनी सैलानियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी से आस्ट्रेलिया के पर्यटन उद्योग को खासा लाभ हो रहा है। हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन से आस्ट्रेलिया ने 23.4 अरब डॉलर की कमाई की है, जो उससे एक वर्ष पहले की तुलना में दो अरब डॉलर अधिक है। टूरिज्म रिसर्च आस्ट्रेलिया के वार्षिक आंकड़ों के मुताबिक, इस आय में चीनी पर्यटकों की महत्वपूर्ण भागीदारी है।

पिछले एक साल में 8,29,000 चीनी पर्यटकों ने आस्ट्रेलिया का रुख किया है। इस तरह इसमें 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। विशेष रूप से विक्टोरिया के अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन से जुड़ी आय में चीनी पर्यटकों का काफी योगदान है। विक्टोरिया की राजधानी मेलबर्न शहर को हाल ही में इकोनॉमिस्ट पत्रिका ने लगातार पांचवे साल विश्व के सर्वाधिक पसंदीदा शहर का खिताब दिया है।

मेलबर्न के लॉर्ड मेयर रॉबर्ट डॉयल ने 'न्यूज कॉर्प' को बताया, "घुमने-फिरने के लिए उम्दा स्थल की तलाश को लेकर आजकल लोग काफी विकल्पों पर विचार करते हैं, इसलिए विपणन में थोड़ी-सी भी लाभ की स्थिति रहने से मदद मिल जाती है। चीन में नए पैसे वाले एक नए वर्ग का भी उदय हुआ है, जो घरेलू टच केसाथ पश्चिमी देशों में घुमने-फिरने का अनुभव उठाना चाहते हैं।"(आईएएनएस)

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -