आज के बाद नहीं मौका, 500, 1000 जमा करने के लिये चंद घंटे
आज के बाद नहीं मौका, 500, 1000 जमा करने के लिये चंद घंटे
Share:

 नई दिल्ली :  जिनके पास अभी भी पांच सौ और एक हजार रूपये के पुराने नोट है, उन्हें हर हालत में आज शुक्रवार 30 दिसंबर को बैंकों में जमा करना होगा, अन्यथा आज के बाद फिर मौका हाथ में नहीं आयेगा। केन्द्र की मोदी सरकार ने चलन से बंद हुये पांच सौ और एक हजार रूपये के नोटों को बैंकों में जमा करने के लिये 30 दिसंबर मुकर्रर की थी।

बैंकों में आज सुबह से ही लोगों की कतार लगी हुई है और अब बस पुराने नोट जमा कराने के लिये चंद घंटे ही शेष रह गये है।  बीते दिनों सरकार ने पुराने नोटों को लेकर नया अध्यादेश मंजूर कर लिया है। इसमें यह कहा गया है कि पुराने नोट यदि 30 दिसंबर को भी जमा नहीं कराये जा सके है तो फिर इन्हें रिजर्व बैंक में ही जमा कराये जा सकते है, लेकिन इसके लिये न केवल कारण बताना होगा वहीं अन्य कई नियमों को भी पूरा करने की जरूरत होगी।

अध्यादेश में यह भी कहा गया है कि 31 मार्च के बाद पुराने नोट यदि मिलते है तो संबंधित व्यक्ति पर जुर्माना किया जायेगा। सरकारी सूत्रों ने बताया कि रिजर्व बैंक के काउंटरों पर वे ही लोग 31 दिसंबर तक पुराने नोट जमा करा सकेंगे जो नोटबंदी के दूसरे दिन से लेकर 30 दिसंबर तक की अवधि में किसी विशेष कारण से देश के बाहर रहे हो, बावजूद इसके इन्हें हलफनामा पेश करना होगा।

सरकार के अनुमान से कहीं अधिक जमा हुए पुराने नोट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -