बस मैकेनिक के बेटे ने क्रिकेट में बनाया अपना अलग मुकाम
बस मैकेनिक के बेटे ने क्रिकेट में बनाया अपना अलग मुकाम
Share:

नई दिल्लीः श्रीलंकाई टीम के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने क्रिकेट में अपना अलग मुकाम बनाया है। मलिंगा 28 अगस्त 1983 को गॉल के एक छोटे से गांव में जन्मे थे। उनके पिता एक बस मैकेनिक थे. लसिथ ने अपनी कड़ी मेहनत से श्रीलंकाई टीम में जगह बनाई और फिर वर्ल्ड क्रिकेट पर राज किया. लसिथ मलिंगा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कई रिकॉर्ड बनाए, उन्होंने कुल 536 विकेट अपने नाम किए. मलिंगा ने 30 टेस्ट में 101, 226 वनडे में 338 और 73 टी20 मैचों में कुल 97 विकेट झटके।

मलिंगा का जन्म एक बेहद ही साधारण परिवार में हुआ था. वो गॉल से 12 किमी. दूर रथगामा में पैदा हुए थे. उनके पिता एक बस मैकेनिक थे और वो गॉल के बस डिपो में काम करते थे. मलिंगा बचपन में समंदर किनारे टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलते थे और उनका एक्शन शुरू से ही अजीब था। मलिंगा ने 17 साल की उम्र में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था।

साल 2001 में उन्हें श्रीलंका की टीम के नेट्स पर ले जाया गया, जहां उन्हें बल्लेबाजों को प्रैक्टिस करानी थी. लेकिन मलिंगा की कहर बरपाती गेंदों ने श्रीलंका के कई बल्लेबाजों को परेशान कर दिया. इनमें श्रीलंका के महानतम बल्लेबाजों में से एक अरविंद डी सिल्वा भी थे. मलिंगा की जबर्दस्त गेंदबाजी को देख श्रीलंका के बल्लेबाजों ने उन्हें खेलने से इनकार कर दिया। लसिथ मलिंगा ने वनडे क्रिकेट में 3 बार हैट्रिक ली. मलिंगा की दो हैट्रिक वर्ल्ड कप में आई हैं जो कि एक रिकॉर्ड है।

दक्षिण अफ्रीका के साथ आगामी टी20 सारीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, धोनी समेत इन खिलाड़ीयों को नहीं मिली जगह

पाक में क्रिकेट खेलने को तैयार नहीं इस देश के खिलाड़ी, बोर्ड कर चुका है करार

विश्व कप 2019 जीतने वाली इंग्लैंड टीम को WWE ने दिया यह उपहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -