काफी ट्रेंडी है लार्ज और हैवी ईयर रिंग्स, लेकिन इनसे होते हैं कई नुकसान
काफी ट्रेंडी है लार्ज और हैवी ईयर रिंग्स, लेकिन इनसे होते हैं कई नुकसान
Share:

इन दिनों खूब लंबे और आकर्षक ईयर रिंग्‍स फैशन में हैं. महिलाएं इन्‍हें खूब शौक से पहनती हैं. फैशन के मामले ये ईयर रिंग्‍स काफी ट्रेंडी हैं. लेकिन इनके कई नुकसान भी होते हैं. क्‍या आप जानती हैं कि सजावटी दिखने वाली मैटल की ये बालियां आपके कानों के लिए कितनी नुकसानदायक होती हैं. इनसे कानों के छेद लटकने के साथ ही कई तरह के फंगल इन्‍फैक्‍शन का भी खतरा रहता हैं. केवल कुछ ही मैटल ऐसे हैं जिन्‍हें माना गया हैं कानों के लिए सुरक्षित. आइये जानते हैं किस तरह की परेशानी हो सकती है. 

ये हो सकता है नुकसान

* बाजार में कुछ ऐसी बालियां मौजूद हैं जो दिखने में तो बहुत आकर्षक लगती हैं पर इनसे त्वचा में संक्रमण से, खाज-खुजली और कानों के छेद के लटक जाने का खतरा रहता है.

* आजकल बालियों को आकर्षक बनाने के लिए उनमें मोती, मिरर आदि लगाया जाता है. जैसे ही बाली वजनदार होती है, वह आपके कान पर बोझ डालने लगती है, जिससे कान लटकने लगते हैं.

* गिलट (nickel, निकल), पीतल आदि धातुओं से बनी बालियां कानों के लिए बिल्‍कुल भी ठीक नहीं हैं. इनसे त्‍वचा में गंभीर किस्‍म के संक्रमण हो सकते हैं.

संवेदनशील है त्‍वचा तो करें ये उपाय

आप चाहें तो अपनी ईयर रिंग्स के पीछे के हुक पर नेल पोलिश या वेसलीन की एक परत चढ़ाकर फिर उन्हें पहनें. इससे ईयर रिंग का मेटल सीधे रूप से कान की त्वचा के संपर्क में नहीं आएगा और आपकी त्वचा सुरक्षित रहेगी. यह ज़रूर ध्यान रखें कि यह एक अस्थायी उपाय है और केवल कुछ एक घंटों के लिए ही काम करेगा.

इन सबके अलावा यदि आपको मैग्नेटिक क्लिप ओन ईयर रिंग्स मिल जाएं तो उनका प्रयोग भी आप कर सकती हैं. क्योंकि इस तरह की ईयर रिंग्स को कान के छिद्र के अन्दर नहीं डालना पड़ता, इसलिए इनसे इन्फेक्शन का ख़तरा न के बराबर होता है.

ब्यूटी टिप्स में भी कर सकते हैं Ear Bud का इस्तेमाल, ऐसे लें यूज़ में

पिचके हुए गालों को इस तरह बना सकते हैं आकर्षक

Face Mist के फायदे, चेहरे के लिए है लाभकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -