यहां सिर्फ एक बच्चे को पढ़ाने के लिए बनाया जा रहा करोड़ों का स्कूल

Feb 27 2019 03:07 PM
यहां सिर्फ एक बच्चे को पढ़ाने के लिए  बनाया जा रहा करोड़ों का स्कूल

आज के समय में पढ़ाई-लिखाई सभी के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है. खासकर बच्चों के लिए तो पढाई-लिखाई का बहुत ज्यादा महत्व होता है. अब तो सरकार भी बच्चों के लिए काफी सजग रहती है, इसका ताजा उदाहरण अमेरिका के व्योमिंग स्थित लारामी शहर में देखने को मिल रहा है. इस स्कूल की खास बात ये है कि यहां सरकार सिर्फ एक ही बच्चे को पढ़ाने के लिए एक करोड़ रुपये खर्च कर रहे हैं.

अब हम आपको इस स्कूल के खुलने की वजह बता रहे हैं. इस स्कूल को खोलने के पीछे की वजह ये है कि इस इलाके का ज्यादातर हिस्सा पहाड़ी है. साथ ही व्योमिंग के कानून की माने तो ये इलाका बाकि के सभी रिहाइशी इलाकों से दूर है और इसलिए यहां के बच्चों को ज्यादा दूरी पर स्थित स्कूलों में भर्ती नहीं किया जा सकता है. दरअसल पूरा इलाका पहाड़ी है और इस वजह से लारामी में सड़कों की हालत बेहद ही खराब है. साथ ही इस वजह से यहां बच्चों को लाना या यहां से दूसरे स्कूल ले जाना बेहद मुश्किल हो जाता है.

आपको बता दें यहां पर सरकार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भी बच्चों को पढ़ाने की कोशिश की है लेकिन शिक्षक की गैरमौजूदगी में यहां बच्चे को पढ़ाना काफी मुश्किल हो रहा था जिसके कारण कई तरह की परेशानियां भी आ रही थी. वैसे इस इलाके में पहले से भी कोजी हॉलो एलिमेंट्री स्कूल है और कई साल पहले इस स्कूल को 240 बच्चों को एक साथ पढ़ाने की सुविधा के साथ बनाया गया था. लेकिन फिर साल 2004 के बाद से ही यह पूरा स्कूल बिल्कुल सूनसान पड़ा है.

चित्रकूट में दो बच्चों की हत्या में बड़ा खुलासा, बजरंग दल से जुड़े तार

क्या आप जानते हैं गोल्डन मिनट का रहस्य, इसमें हर बात होती है सच..

प्लास्टिक की बोतलों से बना डाला इतना बेहतरीन घर, ये है वजह