दो देशों को आपस में जोड़ रही भाषाएं
दो देशों को आपस में जोड़ रही भाषाएं
Share:

आज हमारा देश पूरे विश्व में अपना परचम लहरा रहा है। भारत अपनी अर्थव्यवस्था में तेजी से उभर कर विश्व के सामने आया है। हर देश के राजनायिक भारत आने को बेकरार हैं। ऐसे में भाषा एक ऐसी जरूरत बन जाती है जो दोनों देशों को जोड़ने का काम करती है। ऐसे में वह लोग जो अपने देश के अलावा दूसरे देशों की भाषाएं भी जानते हैं, उनके लिए इस क्षेत्र में करियर बनाने का बेहतरीन मौका है। ट्रांसलेटर यानी कि अनुवादक ऐसे ही लोग हैं जो दो देशों को करीब लाने में मददगार साबित होते हैं। आइए आगे विस्तार से जानते है, अनुवादक के बारे में।।।

घर बैठकर करें काम: अगर आप एक अनुवादक के तौर पर अपना करियर बनाते है, तो आपके पास दो विकल्प मौजूद है फुल टाइम एंड पार्ट टाइम। ऐसे में  आप घर बैठ कर फ्रीलांस के तौर पर भी काम कर सकते है। 

भाषा पर पकड़ जरूरी: आप को भाषा की पकड़ होनी चाहिए। मान लीजिए अगर आपको अंग्रेजी भाषा का अनुवाद करना है, तो ऐसी स्थिति में अंग्रेज़ी और हिंदी दोनों भाषा का गहरा ज्ञान होना अत्यंत आवश्यक है। जब तक आप दोनों भाषा की संस्कृति को नहीं जानेगे। तब तक आपका लेखन नीरस है। अतः आप पाठक को आकर्षित करने में असमर्थ रहेगे।

सैलरी: अनुवादक को शुरुआती समय में 15 से 20 हजार रु प्रतिमाह तक सैलरी प्राप्त होती है। आपके अनुभव के साथ-साथ आपके वेतनमान में भी वृद्धि होती जाती है। साथ ही आप अपना अतिरिक्त कार्य भी कर सकते है। 

मिश्रित कृषि क्या है?

20वें विधिक आयोग का अध्यक्ष कौन है ?

आप भी नहीं जानते होंगे विद्युत के बारे में ये खास बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -