लैंडमार्क रिपोर्ट में हुई पुष्टि ऑस्ट्रेलिया 1.4C गर्म है फिर भी प्रभावित हो रही जलवायु
लैंडमार्क रिपोर्ट में हुई पुष्टि ऑस्ट्रेलिया 1.4C गर्म है फिर भी प्रभावित हो रही जलवायु
Share:

ऑस्ट्रेलिया पहले से ही कई क्षेत्रों में विशेष रूप से देश के दक्षिणी हिस्सों में देखे गए प्रभावों के साथ 1.4C गर्म कर चुका है। आज जारी नवीनतम इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (आईपीसीसी) की रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों ने दुनिया के हर क्षेत्र में और पूरी जलवायु प्रणाली में पृथ्वी की जलवायु में बदलाव देखा है। संयुक्त राष्ट्र निकाय की रिपोर्ट मॉडलिंग और विज्ञान में नवीनतम विकास पर आधारित है, जिसमें कहा गया है कि यह "स्पष्ट" है कि मानव प्रभाव ने वातावरण, महासागर और भूमि को गर्म कर दिया है।

रिपोर्ट में कहा गया है, "पिछले चार दशकों में से प्रत्येक 1850 के बाद के किसी भी दशक की तुलना में लगातार गर्म रहा है।" रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया औसतन 1.1 डिग्री सेल्सियस गर्म हो गई है, और एक "मध्यवर्ती" दृष्टिकोण का उपयोग करते हुए, जो वर्तमान जलवायु प्रतिज्ञाओं के साथ सबसे अधिक निकटता से जुड़ा हुआ है, वार्मिंग 20 वर्षों (2040) के भीतर 1.8C तक और 2.5C तक पहुंच सकती है।  2100 तक तापमान 3.5C अधिक हो सकता है।

न्यूनतम उत्सर्जन परिदृश्य में भी, तापमान अगले 20 वर्षों में 1.7C तक बढ़ जाएगा, और 40 वर्षों के भीतर 2C तक पहुंच सकता है। उच्च उत्सर्जन परिदृश्यों के तहत, वार्मिंग 20 वर्षों के भीतर 1.9C तक पहुंच सकती है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहमत 1.5C की सीमा "खतरनाक रूप से करीब" थी। उन्होंने कहा, 'निकट अवधि में हमें 1.5 डिग्री तक पहुंचने का खतरा है।

तेलंगाना में केशव राव का दुखद निधन, पूरे राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार 

बिहार में जहरीली शराब से एक और मौत, दो अन्य की हालत नाजुक

खाद्य तेल के मामले में 'आत्मनिर्भर' बनेगा भारत, पीएम मोदी ने किसानों को बताया 'मास्टर प्लान'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -