जहाँ गोली चलाने की प्रैक्टिस करती थी सेना, उस 400 करोड़ की जमीन पर भूमाफियाओं ने बना डाले फार्म हाउस
जहाँ गोली चलाने की प्रैक्टिस करती थी सेना, उस 400 करोड़ की जमीन पर भूमाफियाओं ने बना डाले फार्म हाउस
Share:

नोएडा: फील्ड फायरिंग और बाम्बिंग के लिए तिलपत रेंज, सेना की कई बड़ी रेंज में गिनी जाती है. इंडियन आर्मी की यह रेंज दादरी, गौतमबुद्ध नगर में आती है, किन्तु भूमाफियाओं की नज़र इस फायरिंग रेंज पर भी पड़ गई. माफियाओं ने रेंज की 161 एकड़ ज़मीन पर गैर कानूनी तरीके से कब्जा कर लिया. यही नहीं माफियाओं ने उस जगह पर फार्म हाउस बनाकर बेच भी दिए गए.

फार्म हाउसों में बड़ी-बड़ी पार्टियां होने लगीं. इसी दौरान रक्षा मंत्रालय के रक्षा संपदा विभाग को अपनी भूमि की याद आई, तो उसकी नपती कराई गई. नपती में जगह कम निकली तो गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने तफ्तीश शुरू कर दी. गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बड़ी कार्रवाई करते हुए तहसील के कागज़ातों में से उन 26 लोगों के नाम हटवाए, जिन्होंने भूमि पर कब्जा किया हुआ था. यह कब्जा बीते 70 वर्षों से चला आ रहा था, किन्तु एक दिन पहले इन सभी अवैध कब्जों को हटाकर तहसील के कागज़ातों में रक्षा मंत्रालय का नाम चढ़ा दिया गया है.

जिलाधिकारी सुहास एलवाई के मुताबिक, जिस 161 एकड़ ज़मीन को भूमाफियाओं से मुक्त कराया गया है, उसकी कीमत 400 करोड़ रुपये है. बीते 70 साल से यह लोग इस ज़मीन का उपयोग कर रहे थे. दस्तावेजों के मुताबिक, 1950 में गांव नंगली, सागपुर में सेना ने 482 एकड़ भूमि का अधिग्रहण कर फायरिंग रेंज का निर्माण किया था.

अरुणचल प्रदेश में चीन का गाँव, राहुल बोले- अपना वादा याद करो, 'मैं देश नहीं झुकने दूंगा'

ZPM ने आइजोल नगर निगम चुनाव के लिए जारी की उम्मीदवारों की सूची

चीन ने अरुणाचल प्रदेश में बसाया गाँव, चिदंबरम बोले- क्या इसके लिए भी पूर्व सरकारें जिम्मेदार ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -