भूमि मामले में केजरीवाल और अखिलेश ने की बैठक

May 05 2015 03:04 AM
भूमि मामले में केजरीवाल और अखिलेश ने की बैठक

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से दिल्ली में बैठक की। यह बैठक सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर की गई थी। इस बैठक में उत्तर प्रदेश से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव और राजेंद्र चौधरी मौजूद रहे। दिल्ली सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री केजरीवाल, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव शामिल हुए। मीडिया को इस बैठक से दूर रखा गया और न ही दोनों पक्षों की तरफ से कोई बयान दिया गया।

जानकारी के मुताबिक यूपी सरकार ने जामिया मिलिया इस्लामिया विश्व विद्यालय के विस्तार के लिए भूमि देनें पर सांकेतिक सहमती जताई है। दोनों राज्यों ने मिलकर यह तय किया है कि उनके अधिकारी सर्वे करेंगे। सर्वे के बाद ही दिल्ली को यूपी सिचांई विभाग की ज़मीन दी जाएगी। भूमि का बाजार मुल्य 100 करोड़ से भी ज्यादा कीमत का है । हालांकि अभी भी बहुत सी चीजों को लेकर सहमति बननी बाकी है। भूमि देने में सर्किल रेट, भूमि के बदले भूमि पर देने के फॉमुले पर अभी सहमति बननी बाकी है।

सर्वे होने के बाद फिर यह बैठक बुलाई जाएगी। इससे पहले दो बार भूमि-विवाद को लेकर बैठकें हो चुकी हैं। पहली बैठक यूपी सदन में दिल्ली के एलजी नजीब जंग और सीएम अखिलेश यादव के बीच हुई थी। दूसरी बैठक दिल्ली सीएम केजरीवाल और यूपी कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव के बीच हुई थी । उस वक्त लैंडयूज पर बात नहीं बनी थी। गौरतलब है कि जामिया मिलिया के लिए दिल्ली सरकार ने जमीन का अधिग्रहण किया था, लेकिन वो जमीन यूपी की थी इसलिए यूपी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी लगाई थी। जिसके बाद कोर्ट ने आदेश दिया था कि दोनों प्रदेशों के मुख्यमंत्री आपस में बैठकर बात करें और समस्या का हल निकालें। आज इसी बाबत दोनों मुख्यमंत्रियों ने इस मुद्दे पर बैठक की।