कर्नाटक विधानसभा में भूमि और श्रम अध्यादेशों पर जारी है बहस
कर्नाटक विधानसभा में भूमि और श्रम अध्यादेशों पर जारी है बहस
Share:

कर्नाटक विधानसभा में राजनीतिक बहस छिड़ी हुई है। जंहा  कर्नाटक मंत्रिमंडल ने गुरुवार को विधानमंडल के हाल ही में संपन्न सत्र के दौरान राज्य विधान परिषद में उनकी जगह प्रस्तावित विधेयकों को पारित नहीं कराने के बाद तीन विवादास्पद अध्यादेशों को फिर से प्रख्यापित करने का फैसला किया । जबकि औद्योगिक विवाद और कुछ अन्य कानून (कर्नाटक संशोधन) विधेयक 2020 जो श्रम कानूनों को tweaks, विधान सभा में पारित किया गया था, यह कांग्रेस और जेडी (एस) के संयुक्त विपक्ष द्वारा परिषद में पराजित हो गया, क्योंकि उन्हें उच्च सदन में बहुमत प्राप्त है।

कर्नाटक भूमि सुधार (द्वितीय) संशोधन विधेयक, 2020 और कर्नाटक कृषि उपज विपणन (विनियमन एवं विकास) (संशोधन) विधेयक, 2020 को भी उच्च सदन ने नहीं अपनाया क्योंकि इसे 26 और 27 सितंबर की मध्याह्न रात को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था। आधिकारिक जंहा इस बात का पता चला है कि पहले प्रकाशित अध्यादेश विधायी सत्र के बाद छह सप्ताह में समाप्त हो जाएगा, अगर दोनों सदनों द्वारा इसे बदलने वाला विधेयक पारित नहीं किया गया है, तो अब अध्यादेशों को फिर से प्रख्यापित करने का फैसला किया गया।

जबकि भूमि सुधार अधिनियम में संशोधन खेत के स्वामित्व को उदार बनाता है, एपीएमसी संशोधन विधेयक स्थानीय कृषि उपज विपणन समितियों (एपीएमसी) की शक्तियों को कम करता है और निजी व्यक्तियों को कृषि व्यापार शुरू करने की अनुमति देता है, अगर वे एक स्थायी खाता संख्या (पैन) रखते हैं । श्रम कानूनों को ट्विक करने वाले विधेयक में केवल उन्हीं प्रतिष्ठानों को बनाने का निर्देश दिया गया है जो 300 या उससे अधिक लोगों को रोजगार देते हैं ताकि बंद करने, छंटनी  के लिए सरकार की अनुमति ली जा सके । इसमें किसी भी तिमाही में कर्मचारियों के ओवरटाइम का काम 75 से बढ़ाकर 125 घंटे करने का भी प्रस्ताव रखा गया।

दुर्गा पूजा से बंगाल चुनाव का शंखनाद करेगी भाजपा, दिल्ली में तैयार हुई रणनीति

ममता बनर्जी को गले लगाने की धमकी देने वाले भाजपा नेता अनुपम हाजरा को हुआ कोरोना

डोनाल्ड ट्रम्प के कोरोना संक्रमित पाए जाने से बाज़ार में हलचल, क्रूड आयल के दाम गिरे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -