लांसेट अध्ययन में पाया गया कि कोविड -19 टीकाकरण के बाद दिल की सूजन का खतरा कम है
लांसेट अध्ययन में पाया गया कि कोविड -19 टीकाकरण के बाद दिल की सूजन का खतरा कम है
Share:

सिंगापुर: द  लांसेट रेस्पिरेटरी मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, मायोपेरिकार्डिटिस का समग्र जोखिम - एक प्रकार की हृदय की सूजन - कोविड -19 वैक्सीन के बाद दुर्लभ और गैर-कोविड शॉट्स के बाद के जोखिम से तुलनीय या उससे कम है।

सिंगापुर के नेशनल यूनिवर्सिटी अस्पताल के शोधकर्ताओं ने कोविड -19 और इन्फ्लूएंजा और चेचक सहित अन्य बीमारियों के खिलाफ टीकाकरण के बाद मायोपेरिकार्डिटिस के जोखिम की तुलना करने के लिए अंतरराष्ट्रीय डेटाबेस में 400 मिलियन से अधिक टीकाकरण खुराक को देखा।

कोविड -19 के साथ टीकाकरण के बाद मायोपेरीकार्डिटिस की घटनाओं में कोई सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण अंतर नहीं था। कोविड वैक्सीन प्राप्त करने के बाद मायोपेरिकार्डिटिस प्रति मिलियन खुराक पर 18 मामले पाए गए थे। मायोपेरीकार्डिटिस की दर अन्य सभी वायरल टीकों के लिए प्रति मिलियन खुराक पर 56 उदाहरण थे।

अस्पताल में कार्डियक इंटेंसिविस्ट डॉ. कोलेनगोडे रामनाथन ने कहा, "हमारे शोध से पता चलता है कि अन्य बीमारियों के खिलाफ टीकों की तुलना में कोविड -19 के खिलाफ टीकों के इस नए लाइसेंस प्राप्त समूह के लिए मायोपेरीकार्डिटिस का समग्र जोखिम अलग नहीं प्रतीत होता है।  और इन निष्कर्षों को कोविड -19 टीकों की सुरक्षा में सार्वजनिक विश्वास को बढ़ाना चाहिए, "रामनाथन ने कहा।

मायोपेरीकार्डिटिस उन व्यक्तियों में अधिक आम था जिन्होंने एमआरएनए टीके (प्रति मिलियन खुराक पर 22.6 मामले) प्राप्त किए थे, उन लोगों की तुलना में जिन्होंने गैर-एमआरएनए टीके (प्रति मिलियन खुराक 7.9 उदाहरण) प्राप्त किए थे; और 30 वर्ष से कम उम्र के लोगों में, पुरुषों, और कोविड इंजेक्शन की दूसरी खुराक के बाद भी।

गर्मी में सबसे फायदेमंद होती है लाल भिंडी, जानिए खाने के चौकाने वाले फायदे

रोज खाएं भीगी हुई मूंगफली, कमर दर्द से लेकर जोड़ों का दर्द तक होगा खत्म

कोविड अपडेट: भारत में पिछले 24 घंटों में 796 नए मामले, 19 मौतें

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -