लैंसेट अध्ययन में पाया गया है, बूस्टर खुराक  ओमीक्रोन संक्रमण में कटौती करती है
लैंसेट अध्ययन में पाया गया है, बूस्टर खुराक ओमीक्रोन संक्रमण में कटौती करती है
Share:

द लांसेट जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि जिन लोगों को बूस्टर खुराक प्राप्त हुई है, वे डेल्टा को अनुबंधित करने वालों की तुलना में तीन दिन पहले ओमीक्रोन से ठीक होने की अधिक संभावना रखते हैं।

किंग्स कॉलेज लंदन की एक टीम द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया कि ओमीक्रोन से संक्रमित व्यक्तियों में डेल्टा वेरिएंट (6.87 दिन बनाम 8.89 दिन) से संक्रमित लोगों की तुलना में बहुत कम लक्षण थे और अस्पताल में भर्ती होने की संभावना कम थी।

शोधकर्ताओं के अनुसार, टीकाकरण किए गए लोगों में, ओमीक्रोन संक्रमण से जुड़े लक्षणों में फेफड़ों को कम और पिछले कम समय में शामिल किया जाता है, और यह विशेष रूप से उन लोगों में सच है जिन्होंने तीन खुराक प्राप्त की हैं।

डेल्टा के विपरीत, जिसने ज्यादातर निचले श्वसन तंत्र या फेफड़ों को प्रभावित किया, ओमीक्रोन ने ऊपरी श्वसन पथ या नाक में वायरल प्रतिकृति की प्रबलता का प्रदर्शन किया, जिसके परिणामस्वरूप गंभीर बीमारी, अस्पताल में भर्ती और मृत्यु हुई।

"डेल्टा प्रसार के दौरान संक्रमित लोगों की तुलना में ओमीक्रोन प्रसार के दौरान संक्रमित प्रतिभागियों में, टीकाकरण की तीसरी खुराक लक्षण अवधि में उच्च कमी के साथ जुड़ी हुई थी," अनुसंधान में किंग्स डिपार्टमेंट ऑफ ट्विन रिसर्च एंड जेनेटिक एपिडेमियोलॉजी के डॉ क्रिस्टिना मेन्नी लिखते हैं।

अधिक जानने के लिए, शोधकर्ताओं ने ब्रिटेन में 62,002 टीकाकरण वाले व्यक्तियों के लक्षणों की जांच करने के लिए ZOE कोविड स्टडी ऐप का उपयोग किया, जिन्होंने 1 जून, 2021 और 27 नवंबर, 2021 के बीच सकारात्मक परीक्षण किया, जब डेल्टा प्रमुख था, और 22 दिसंबर, 2021 से 17 जनवरी, 2022 तक, जब ओमीक्रोन प्रमुख था।

ऐसे लोग गलती से भी न करें अश्वगंधा का सेवन वरना...

कोविड-19 ने कुशल स्वास्थ्य सेवा वितरण प्रणाली की आवश्यकता को उजागर किया: नीति आयो

गर्मी में गन्ने का रस पीने से होते हैं ये बेहतरीन फायदे

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -