लेम्बोर्गिनी डियाब्लो ने मनाई अपनी 30वीं वर्ष की सालगिरह
लेम्बोर्गिनी डियाब्लो ने मनाई अपनी 30वीं वर्ष की सालगिरह
Share:

ऑटोमोबाइल लेम्बोर्गिनी इस साल डियाब्लो सुपरकार की 30 वीं वर्षगांठ मना रही है। लैंबोर्गिनी को मिउरा एसवी, काउंटैच और अधिक जैसे प्रतिष्ठित वाहन बनाने के लिए जाना जाता है। डियाब्लो सुपर स्पोर्ट्स कारों के इतिहास में सबसे प्रतिष्ठित मॉडल में से एक है।

डियाब्लो को पहली बार जनवरी 1990 में लॉन्च किया गया था और इसने हॉल ऑफ फेम के लिए अपना रास्ता बना लिया है क्योंकि अब तक की सबसे बेहतरीन स्पोर्ट्स कारों में से एक है। लेम्बोर्गिनी ने 1985 में डियाब्लो पर काम करना शुरू किया जब इसे प्रोजेक्ट 132 नाम दिया गया था। लेम्बोर्गिनी डियाब्लो को मार्सेलो गैन्दिनी द्वारा डिज़ाइन किया गया था और बाद में क्रिसलर के डिज़ाइन सेंटर द्वारा संशोधित किया गया था। परिणाम निकला, साफ और आक्रामक लाइनों के साथ एक सुंदर मशीन थी, एक द्रव्यमान-आगे रुख, और गहरी vents के साथ एक लम्बी पूंछ अनुभाग। हालाँकि, इसके कुछ फीचर्स जो डियाब्लो को इतना लोकप्रिय बना रहे थे, इसकी आड़ में थे। यह 5.7-लीटर, 12-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित किया गया था जिसने 478 बीएचपी और 580 एनएम का पीक टॉर्क बनाया। पॉवरप्लांट को पीछे के अनुदैर्ध्य स्थिति में लगाया गया था और इसमें चार ओवरहेड कैमशाफ्ट और एक बहु-बिंदु इलेक्ट्रॉनिक इंजेक्शन प्रणाली है। एकमुश्त स्पोर्ट्स कार होने के बावजूद, लेम्बोर्गिनी डियाब्लो एक अच्छी तरह से नियुक्त कार थी। डियाब्लो की लोकप्रियता ने कार निर्माता को मॉडल के कई पुनरावृत्तियों को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया।

1993 में लेम्बोर्गिनी ने डियाब्लो वीटी की शुरुआत की जो चार पहिया-ड्राइव सिस्टम से लैस होने वाली पहली लेम्बोर्गिनी ग्रांटुरिस्मो थी। कंपनी ने लेम्बोर्गिनी की 30 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए एक अधिक शक्तिशाली संस्करण डियाब्लो एसई 30 श्रृंखला पेश की।


चाहे घर हो या ऑफिस इस तरह से निकालें कुछ के लिए समय

ऑफिस में भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां वरना हो जायेंगे बर्बाद

चीन की कोयला खदान में अत्यधिक कार्बन मोनोऑक्साइड के रिसाव से गई 18 लोगों की जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -