नितीश पर लालू का पत्र प्रहार, कहा - तीर है घातक हथियार
नितीश पर लालू का पत्र प्रहार, कहा - तीर है घातक हथियार
Share:

पटना: 2019 लोकसभा चुनाव अपने आखिरी दौर में हैं। सातवें चरण के मतदान में बस कुछ ही दिन बाकी है। लेकिन चुनावी मौसम में नेताओं के बीच चलने वाले अरोप-प्रत्यारोप को देखकर लग रहा है कि चुनाव पहले चरण की तरह ही अंतिम चरण तक आक्रामक रुख अपनाकर ही लड़ा जा रहा है। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो और बिहार के सीएम लालू यादव ने जेल से ही बिहार के सीएम और जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार पर हमला बोला है। जब से विधानसभा चुनाव में गठबंधन करने के बाद अचानक से नीतीश ने भाजपा का हाथ थामकर राजद को धक्का दिया है, उन्हें आए दिन लालू परिवार के हमलों का सामना करना पड़ता है। इसी क्रम में अब लालू प्रसाद यादव ने नितीश कुमार को एक चिट्ठी लिखा है। उन्होंने लिखा है

सुनो छोटे भाई नीतीश,

ऐसा प्रतीत हो रहा है कि तुम्हें आजकल उजालों से कुछ ज़्यादा ही नफ़रत सी हो गयी है। दिनभर लालू और उसकी लौ लालटेन-लालटेन का जाप करते रहते हो। तुम्हें पता है कि नहीं, लालटेन प्रकाश और रोशनी का पर्याय है। मोहब्बत और भाईचारे का प्रतीक है। ग़रीबों के जीवन से तिमिर हटाने का उपकरण है। हमने लालटेन के प्रकाश से ग़ैरबराबरी, नफ़रत, अत्याचार और अन्याय का अँधेरा दूर भगाया है और भगाते रहेंगे। तुम्हारा चिह्न तीर तो हिंसा फैलाने वाला हथियार है। मार-काट व हिंसा का पर्याय और प्रतीक है।

और हाँ जनता को लालटेन की ज़रूरत हर परिस्थिति में होती है। प्रकाश तो दिए का भी होता है। लालटेन का भी होता है और बल्ब का भी होता है। बल्ब की रोशनी से तुम बेरोज़गारी, उत्पीड़न, घृणा, अत्याचार, अन्याय और असमानता का अँधेरा नहीं हटा सकते इसके लिए मोहब्बत के साथ खुले दिल और दिमाग़ से दिया जलाना होता है। समानता, शांति, प्रेम और न्याय दिलाने के लिए ख़ुद को दिया और बाती बनना पड़ता है। समझौतों को दरकिनार कर जातिवादी, मनुवादी और नफ़रती आँधियों से उलझते व जूझते हुए ख़ुद को निरंतर जलाए रहना पड़ता है। तुम क्या जानो इन सब वैचारिक और सैद्धांतिक उसूलों को। डरकर शॉर्टकट ढूँढना और अवसर देख समझौते करना तुम्हारी बहुत पुरानी आदत रही है।

और हाँ तुम कहाँ मिसाइल के ज़माने में तीर-तीर किए जा रहे हो? तीर का ज़माना अब लद गया । तीर अब संग्रहालय में ही दिखेगा। लालटेन तो हर जगह जलता दिखेगा और पहले से अधिक जलता हुआ मिलेगा क्योंकि 11 करोड़ ग़रीब जनता की पीठ में तुमने विश्वासघाती तीर ही ऐसे घोंपे है । बाक़ी तुम अब कीचड़ वाले फूल में तीर घोंपो या छुपाओ। तुम्हारी मर्ज़ी।

भाजपा में कौन लगाता है पीएम मोदी को फटकार, उन्होंने खुद किया खुलासा

सीएम योगी का विवादित बयान, राहुल गाँधी को कहा भगोड़ा, वाड्रा को बताया दुःशासन

वोट डालने नहीं गए दिग्गी राजा, अब शिवराज सिंह ने कसा तंज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -