अपने खेल से अमर हो गए लाला अमरनाथ
अपने खेल से अमर हो गए लाला अमरनाथ
Share:

नई दिल्ली - भारतीय टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक लगाने वाले 11 सितंबर 1911 को जन्में लाला अमरनाथ की आज 105 वीं जयंती है. क्रिकेट में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है. वो भले अब हमारे बीच में नहीं हैं लेकिन अपने खेल से वो अमर हो चुके हैं.

बता दें कि लाला अमरनाथ का जन्म अविभाजित भारत के पंजाब के कपूरथला में 11 सितंबर 1911 को हुआ था. आइये जाने उनकी जयंती पर उनके क्रिकेट जीवन से जुडी प्रमुख बातें - अमरनाथ ने भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से पहला टेस्ट शतक लगाया था. यह उनका पहला टेस्ट मैच था. 15 दिसंबर 1933 को मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ अमरनाथ ने 118 रनों की पारी खेली थी. पूरे टेस्ट करियर में यह उनका इकलौता टेस्ट शतक था.हालाँकि इंग्लैंड ने यह मैच 9 विकेट से जीता था.

इसी तरह जब 1936 में इंग्लैंड दौरे के दौरान कप्तान विजियानगरम के महाराज कुमार ने 'अनुशासनहीनता' के कारण लाला अमरनाथ को विवादास्पद तरीके से स्वदेश वापस भेज दिया था . इसके बाद लाला को अगला टेस्ट खेलने के लिए 12 साल का इंतजार करना पड़ा लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और घरेलू क्रिकेट में रनों का अंबार लगाते रहे. आखिरकार चयनकर्ताओं को भी उनके आगे झुकना पड़ा और उन्होंने 1946 में  इंग्लैंड दौरे के साथ एक बार फिर नेशनल टीम में वापसी की. हालांकि तब उनकी बल्लेबाजी से ज्यादा धार उनकी गेंदबाजी में थी.

यह रिकार्ड भी लाला अमरनाथ के नाम हैं कि 1947-48 में स्वतंत्र भारत के पहले कप्तान बने थे. उनके नाम पर 24 टेस्ट में एक शतक और चार अर्ध शतक की मदद से 24.38 की औसत से 878 रन बनाने के अलावा 32.91 की औसत से 45 विकेट भी लिए . उन्होंने 186 प्रथम श्रेणी मैचों में 10 हजार से अधिक रन बनाने के अलावा 22.98 की बेहतरीन औसत के साथ 463 विकेट भी अपने नाम किए.

बता दें कि अमरनाथ इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने सर डॉन ब्रैडमैन को हिटविकेट आउट किया. 1947 में हुए इस टेस्ट मैच में ब्रैडमैन 336 गेंद पर 185 रन बनाकर हिटविकेट आउट हुए थे. अपने करियर में 70 बार आउट होने वाले ब्रैडमैन बस एक बार ही हिटविकेट आउट हुए थे. यह कीर्तिमान भी लाला के नाम रहा कि भारत ने अपनी पहली टेस्ट सीरीज भी अमरनाथ की कप्तानी में ही जीती.पाकिस्तान के खिलाफ 1952 में खेली गई पांच मैचों की सीरीज को भारत ने 2-1 से जीता था.

ऑस्ट्रेलियाई टीम में पहली बार खेलेगा चीन का खिलाडी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -