लखवी की रिहाई पर सामने आया नाटकीय मोड़, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला

May 05 2015 11:03 AM
लखवी की रिहाई पर सामने आया नाटकीय मोड़, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला

लाहौर : एक ओर जहां पाकिस्तान में मुंबई में हुए आतंकी हमले के मुख्य आरोपी जकीउर रहमान लखवी को रिहा कर दिया गया है वहीं दूसरी ओर उस पर सुनवाई करने को लेकर पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय में पंजाब सरकार की ओर से याचिका दायर कर दी गई है। मिली जानकारी के अनुसार लश्कर ए तैयबा के संचालक लखवी को मुंबई में हुए आतंकी हमले का मास्टरमाईंड बताया जाता है।

इस मामले को लेकर पाकिस्तान कई बार इस आतंकी पर कार्रवाई का दिखावा कर चुका है। भारत द्वारा इस आतंकी को सौंपे जाने की मांग की जाती रही है लेकिन पाकिस्तान हर बार अपने देश में इस आतंकी पर कार्रवाई की बात कर उसकी सुपुर्दगी की बात को टाल देता है। हाल ही में जहां लाहौर हाईकोर्ट लखवी को आतंकी गतिविधी को अंजाम देने के मामले में रिहा कर चुका है वहीं पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाते हुए इस मामले की सुनवाई करने की मांग की है।

अपनी ओर से याचिका दायर करते हुए सरकार ने कहा है कि लखवी की हिरासत को निलंबित करने के लाहौर हाईकोर्ट के निर्णय को सरकार चुनौति देती है। पंजाब सरकार ने 14 अप्रैल को शीर्ष न्यायालय में याचिका दायर करने का अनुरोध किया था दूसरी ओर लाहौर हाईकोर्ट ने लखवी के विरूद्ध शीर्ष न्यायालय में चुनौती देने का अधिकार खो दिया।

हालांकि मामले में यह भी कहा गया है कि सरकार की याचिका वापस ले ली जाएगी क्योंकि लाहौर उच्च न्यायालय ने मामले पर फैसला सुना दिया है जिसके बाद यह प्रभावी नहीं है। पाकिस्तान को भारत की ओर से कड़ी आलोचना झेलनी पड़ रही है। कहा गया है कि पाकिस्तान आतंकवाद से लड़ने का दिखावा कर रहा है। उल्लेखनीय है कि लखवी को जेल में रखे जाने के पर्याप्त कारण नहीं होने के कारण नाटकीय तरीके से जेल से रिहा कर दिया गया।