पीएम किसान निधि के लाभार्थियों की सूची से बाहर हुए लाखों किसान, जानिए क्यों ?
पीएम किसान निधि के लाभार्थियों की सूची से बाहर हुए लाखों किसान, जानिए क्यों ?
Share:

लखनऊ: पीएम किसान सम्मान योजना की 13वीं किस्त जल्द ही जारी होने वाली है, मगर इससे पहले इसके लाभार्थियों की सूची से किसानों के नाम कटने का सिलसिला शुरू हो गया है. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश में किसानों की KYC ना हो पाने की वजह से 33 लाख किसानों की पीएम किसान सम्मान निधि रुक गई है. इसका कारण आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक ना होने को बताया जा रहा है. इसी को देखते हुए अब कृषि विभाग गांव-गांव जाकर KYC शिविर लगाने का फैसला लिया है.

दरअसल, किसान सम्मान निधि पाने के लिए व्यक्ति को E-KYC करवानी होती है. बता दें कि, इस योजना की 11वीं किस्त 2.41 करोड़ किसानों को मिली थी, लेकिन 12वीं किस्त के लिए यह संख्या घटकर 1.7 करोड़ रह गई. अब इस योजना की 13वीं किस्त भी आने वाली है, जो कि फरवरी में आएगी, ऐसे में अभी 33 लाख किसान बचे हुए हैं, जिनकी KYC पूरी नहीं हुई है.गोरखपुर बस्ती मंडल में सर्वाधिक E-KYC वेरीफाई नहीं हुई है, जिसमें दोनों मंडलों में लगभग 7 लाख किसानों की E-KYC बची हुई है, जबकि प्रयागराज में 2.16 लाख और लखीमपुर खीरी में 2.12 लाख किसानों ने अभी तक KYC नहीं कराई है. 

रिपोर्ट के अनुसार, गोरखपुर बस्ती मंडल में 7 लाख किसानों, बलिया गाजीपुर समेत 9 जिलों में 6.2 लाख किसान, मुरादाबाद मंडल में 1.75 लाख, शाहजहांपुर में 1.23 लाख, अलीगढ़ मंडल में 1.65, बरेली में 90 हजार, मुजफ्फरनगर में 88 हजार, फतेहपुर में 84 हजार, सहारनपुर में 81 हजार, लखनऊ 79 हजार और आगरा में 73 हजार किसान सम्मान निधि पाने से वंचित रहे हैं. 

राजस्थान में घूसखोर अफसर को 'उत्कृष्ट सेवा मेडल' ! दिव्या मित्तल की गिरफ़्तारी के बाद हटा नाम

क्या भाजपा से हाथ मिला लेंगे सचिन पायलट ? रैलियों से मिल रहे बड़े सियासी संकेत

आखिर ठंड से 'डर' ही गए राहुल गांधी ? रिपोर्टर ने 3 बार पुछा सवाल, नहीं मिला कोई जवाब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -