फेफड़े की समस्या को दूर करता लहसुन
फेफड़े की समस्या को दूर करता लहसुन
Share:

खाना बनाते समय हम अक्सर सब्जी में या स्पेशल डिश में लहसुन डालते हैं जिससे उसका स्वाद और भी बढ़ जाता है. लहसुन के तड़के से आपके खाने का टेस्ट एकदम बदल जाता है और दुगना स्वाद आने लगता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लहसुन ही आपको कई बीमारी से भी बचता है. आज हम यही ज्ञान आपको देने जा रहे हैं जिससे आपको भी जानकारी हो  जाये. लहसुन आपके फेंफड़े में होने वाले जानलेवा संक्रमण से आपकी रक्षा करती है. जी हाँ, ऐसा ही एक शोध सामने आया है जिसके बारे में आप भी जान लें. 

शोध की रिपोर्ट के मुताबिक, लहसुन में एक प्रकार का रसायन होता है, जो सिस्टिक फाइब्रोसिस के मरीजों के फेफड़े में होने वाले संक्रमण के लिए जिम्मेदार जीवाणुओं का नष्ट कर देता है. बता दें, सिस्टिक फाइब्रोसिस एक अनुवांशिक बीमारी है, जो अपना सीधा प्रभाव फेफड़ो पर डालती है. लहसुन में "एलिसिन" नाम का रसायन पाया जाता है जो संक्रामक फैलाने वाले जीवाणुओं के समूह को नष्ट करने में प्रभावी भूमिका निभाता है. इन जीवाणुओं पर अधिकांश एंटिबायोटिक का कोई प्रभाव नहीं होता है.

ऐसे में समय में जब रोगाणुरोधी एजेंट की बेहद जरूरत है, रासायनिक एवं सूक्ष्म जीवविज्ञानी अनुसंधान में यह क्षमता है कि वह पौधों जैसे लहसुन में मौजूद रोगाणुरोधी यौगिकों की खोज कर सकता है. एलिसिन का निर्माण लहसुन में आमतौर पर होता है, जो मिट्टी के जीवाणुओं से उसकी रक्षा करता है.

क्या आप भी झेल रहे हैं दांत और मसूड़ों का दर्द, काम आएंगे ये नुस्खे

मुंहासे दूर करता है पालक, जुखाम में भी है कारगर जानिए अन्य फायदे

जीरा और गुड़ करेंगे आपके जोड़ों का दर्द दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -