पाकिस्तान में भी अब धूम-धाम से मनाया जायेगा बसंतोत्सव
पाकिस्तान में भी अब धूम-धाम से मनाया जायेगा बसंतोत्सव
Share:

पाकिस्तान में भी अब बसंतोत्सव धूम-धाम से मनाया जायेगा दरअसल पंजाब प्रांत की सरकार ने मंगलवार को बसंतोत्सव के आयोजन पर पिछले 12 सालों से लगा प्रतिबंध हटा लिया। यह बसंत के मौसम के शुरू में पंजाबी समुदाय द्वारा मनाया जाने वाला त्योहार है। एक पाकिस्तानी अखबार की खबर के मुताबिक पंजाब के सूचना एंव संस्कृति मंत्री ने बताया कि यह परंपरागत उत्सव फरवरी 2019 के दूसरे सप्ताह में मनाया जाएगा। 

प्राप्त जानकारी अनुसार एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि एक समिति गठित की जाएगी जिसमें पंजाब के कानून मंत्री, प्रांतीय मुख्य सचिव और दूसरे प्रशासनिक अधिकारी शामिल होंगे। यह समिति इस बात पर चर्चा करेगी कि कैसे इस त्योहार के नकारात्मक पहलुओं से बचा जा सकता है। वही राज्य मंत्री ने कहा कि यह समिति एक हफ्ते में अपनी अनुशंसा देगी। वही उन्होंने बताया, ‘इस बार लाहौर के लोग निश्चित रूप से बसंत मनाएंगे।’ 

जानकारी के लिए बता दें पंजाब में सरकार ने साल 2007 में इस त्योहार पर यह कहते हुए पाबंदी लगा दी गई थी कि पतंग उड़ाने के लिये इस्तेमाल होने वाले मांझे से मौतें होती हैं। वही कुछ लोगो कि माने तो इस त्योहार पर कट्टरपंथी धार्मिक और जमात-उद-दावा जैसे आतंकी समूहों के दबाव में पाबंदी लगाई गई थी क्योंकि इनका दावा है कि यह त्योहार मूलत: हिंदुओं का है और ‘गैर-इस्लामी’ है। 

हैदराबाद हाउस की तर्ज पर इस्तेमाल हो सकता है जिन्ना हाउस

जापान के वैज्ञानिकों ने इन ग्रहों पर भी देखा पानी का प्रमाण

ब्रिटिश करने जा रहा है वीजा प्रणाली में बड़ा बदलाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -