सेहत के लिए फायदेमंद है भिंडी, जानें लाभ
सेहत के लिए फायदेमंद है भिंडी, जानें लाभ
Share:

भिंडी एक ऐसी सब्जी है जो लगभग हर किसी को पसंद आती है. अधिकतर लोगों को ये पसंद होती है. इसे आप अपनी पसंद के हिसाब से सूखी, इसका भरवां या और दूसरे तरीके से सब्जी बनाकर इसके स्वाद का मजा उठा सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भिंडी आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. आज हम आपको इसके कुछ टिप्स देने जा रहे हैं. भिंडी में काफी मात्रा में फाइबर आयरन, बिटा कैरेटिन, विटामिन सी और ए, कैल्शियम, फोलेट, मैग्नमेशियम और फास्फोरस जैसे तत्व मौजूद होते हैं. ये आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाकर रखती है और साथ ही वजन कम करती है.

* भिंडी में फाइबर मौजूद होता है और कैलोरी भी काफी कम होती है. इसे खाने से आपको भूख नहीं लगती और आपका पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है. इससे आप ओवरइटिंग से बचते हैं और वजन कंट्रोल में रहता है. इससे आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर होती है.

* भिंडी में पेक्टिन नाम का तत्व होता है, जो आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करता है. इससे आपको दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा नहीं होता है.

* इसमें मौजूद विटामिन ए और बिटा कैरोटिन आपके आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं. ये इसकी रोशनी बढ़ाकर इन्हें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

* भिंडी में काफी मात्रा में फोलेट, आयरन, विटामिन के होते हैं. ये आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करते हैं और एनीमिया जैसी बीमारी से आपको बचाकर रखते हैं.

* भिंडी में मौजूद यूजनोल तत्व आपके शरीर में शुगर लेवल बढ़ने से रोकता है. इससे डायबिटीज का खतरा कम होता है और इस बीमारी से आप दूर रहते हैं.

अपने न्यू बोर्न बेबी को इन्फेक्शन से बचाने के लिए जान लें टिप्स

आपके दिमाग के लिए फायदेमंद है अखरोट

जानें एक दिन में कितने कप चाय है शरीर के लिए उचित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -