डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए मददगार साबित हो सकती है भिंडी
डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए मददगार साबित हो सकती है भिंडी
Share:

हम आपको बता दें भिंडी वजन कम करने से लेकर दिल को रोगों और बालों तक को फायदा पहुंचाने वाली सब्जी है। इसमें फाइबर, फोलेट, पायरीडॉक्सीन, थियामिन, विटामिन सी, विटामिन ए, तांबा, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जस्ता और फास्फोरस जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। भिंडी से निकलने वाला चिकना पदार्थ कई रोगों को ठीक करने में मदद करता है। इसके खाने से भूख में भी इजाफा होता है।

गर्मी में लाभकारी है शहतुत का फल, जानें इसके फायदे

कुछ ऐसे है भिंडी के फायदे 

जानकारी के अनुसार एनीमिया रोग से पीड़ित लोगों के लिए भिंडी बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद आयरन हमारे स्वास्थय के लिए लाभकारी होती है। यह रक्‍त में हीमोग्‍लोबिन का निर्माण करते हैं, जिससे आप एनीमिया से बचे रहते हैं। भिंडी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में कारगार है, क्योंकि इसमें घुलनशील फाइबर होते हैं। इसकी मदद से हाई कोलेस्ट्रॉल को काबू में किया जा सकता है।

एक मसाला, जो चुटकी में कम करेगा आपका वजन

और भी है कई फायदे 

इसी के साथ डायबिटीज से परेशान लोगों को भी भिंडी खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसमें यूगेनॉल मौजूद होता है। भिंडी से शुगर लेवल भी मेंटेन रखा जा सकता है। भिंडी के सेवन से पाचन क्रिया भी मजबूत रहती है। भिंडी में उच्च मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को ठीक करने में सहायक होते हैं। वहीं इसके सेवन से पेट की आंतों के सूजन में भी राहत मिलती है।

आपकी सेहत को हेल्दी रखते हैं पेट्स, जानें कैसे

अट्रैक्टिव बट पाने के लिए करना होगी बस ये तीन एक्सरसाइज़

त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है दूध और मछली का एक साथ सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -