कई गुणों से भरपूर है पौष्टिक 'भिंडी'

हम आपको बता दें फाइबर, फोलेट, पायरीडॉक्सीन, थियामिन, विटामिन सी, विटामिन ए, तांबा, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जस्ता और फास्फोरस जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। भिंडी से निकलने वाला चिकना पदार्थ कई रोगों को ठीक करने में मदद करता है। इसके खाने से भूख में भी इजाफा होता है। इसलिए इसे बहुत ही पौष्टिक सब्जी माना जाता है। ज्यादातर लोगों को पता होगा की इसकी केवल सब्जी बनायीं जाती है लेकिन हर्बल एक्सपर्ट इसे अनेकों रोगों के इलाज में प्रयोग करते हैं।

कई बिमारियों को जन्म देता है, मछली के साथ दूध का सेवन

ऐसे फायदा पहुंचाती है भिंडी 

जानकारी के लिए बता दें भिंडी के नियमित सेवन से आंतों में मौजूद विषैले तत्‍वों को दूर करने में सहायता मिलती है। इससे आंतें पहले से बेहतर तरीके से काम करती हैं और उनके काम करने की क्षमता बढ़ जाती है। इससे कोलन कैंसर का खतरा कम हो जाता है। वही दिमाग को ज्यादा सक्रिय करने के लिए भिंडी का सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता है। इसमें मौजूद फोलेट और विटामिन बी दिमाग को स्वस्थ रखने में सहायक होता है।

रोज खाएं भुना हुआ चना डायबिटीज की होगी छुट्टी

और भी है कई फायदे 

जानकारी के लिए बता दें भिंडी को सिर्फ हेल्थ के लिए फायदेमंद समझते हैं लेकिन भिंडी बालों के लिए भी काफी लाभकारी सब्जी है। इसके सेवन से बाल काले और उन्हें अंदरूनी शक्ति मिलती है। यहां तक कि बालों में रुसी की समस्या भी दूर हो सकती है। इसके लिए आप भिंडी के छोटे-छोटे टुकड़े काटें और उसमें आधा नींबू निचोड़ लें। इसे सिर धोने में इस्‍तेमाल करें। इससे आपके बालों को काफी फायदा होगा।

स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल रहा है सोशल मीडिया

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है चुस्त 'जींस'

एक्सपर्ट्स का दावा, बुमराह का गेंदबाज़ी एक्शन बन सकता है उनके लिए बड़ा खतरा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -