घूमने जा रहे हैं लद्दाख तो जरूर लें इन मशहूर डिशेज़ का स्वाद

अगस्त का यह महीना छुट्टियों से भरपूर हैं। ऐसे में अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं और लद्दाख जा रहे हैं तो यहाँ जाकर आप शांति और सुकून के साथ छुट्टियां बिता सकते है। जी दरअसल लद्दाख में घूमने लायक तो बहुत जगहें हैं लेकिन इसी के साथ ही यहां के कुछ मशहूर व्यंजन भी हैं जिनका स्वाद लिए बिना आपको आना नहीं है। आइए बताते हैं आपको उनके बारे में। 

 
पाबा- लद्दाखी लोगों का मुख्य भोजन, पाबा पोषण का एक बड़ा स्रोत है। जी दरअसल इसको जौ के आटे या गेहूं के साथ बनाया जाता है और इस एक प्रकार की रोटी (भारतीय फ्लैटब्रेड) को बनाने के लिए मटर के साथ गूंथा और भुना जाता है। इसे ग्रेवी और सूप के साथ परोसा जाता है।

 
याक चीज़- याक चीज़ काफी टेस्टी होता है। इसे दूध से तैयार किया जाता है और टेस्ट के लिए इसमें खट्टे फलों का रस भी मिलाया जाता है।

 
छांग- छांग लद्दाख की देसी शराब है, जिसे यहां के लोग घरों में खुद तैयार करते हैं।
 
मोकथुक- मोकथुक लद्दाख का एक लोकप्रिय व्यंजन है, इसमें मोमोज को सूप के साथ पकाया जाता है और पकाते समय इस डिश में कई प्रकार की सब्जियां, पहाड़ों के अद्वितीय मसाले मिलाये जाते हैं, जो इसका स्वाद और भी बेहतर बनाते हैं।

 
मोमोज़-
मोमोज उबले हुए पकौड़े हैं जो सब्जियों या मांस से भरे होते हैं। इनको नर्म बनाने के लिए इसमें बेकिंग सोडा मिलाया जाता है।

 
टिग्मो- लद्दाख में सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक, टिग्मो एक उबली हुई रोटी है जिसे, शाकाहारी / मांसाहरी स्टू के साथ परोसा जाता है।

 
थुकपा- यह लद्दाखी खाने में विशेष रूप से खाया जाता है। इसको नूडल्स, सब्जियों और मीट के टुकड़ों को साथ में पकाकर बनाया जाता है। 

 
मक्खन वाली चाय- याक के दूध की क्रीम से बनने वाली यहां की मक्खन वाली चाय जरूर चखें। यह बेहतरीन लगती है।

मध्यप्रदेश में करवाना है प्री-वेडिंग शूट तो ये 3 जगह है सबसे बेस्ट

राजस्थान में राखी का तोहफा, रोडवेज बस में ‘फ्री’ यात्रा

केवल रक्षाबंधन पर ही खुलते हैं इस अद्भुत मंदिर के कपाट, जानिए परंपरा

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -