गलवन घाटी में 2 किलोमीटर से और पीछे हट सकती है चीनी सेना
गलवन घाटी में 2 किलोमीटर से और पीछे हट सकती है चीनी सेना
Share:

भारत के प्रयासों की वजह से पूर्वी लद्दाख यानि एलएसी पर तनाव कम होता नजर आ रहा है. चीन ने सीमा पर भारत विरोध हरकत कम कर दी है. पैट्रोलिंग प्वाइंट 15 पर भारत और चीन अपनी स्थिति को सुधारा है. जिसके बाद दोनों ही देशों की सेनाओं के बीच डिसएंगेजमेंट की प्रक्रिया पूरी हो गई है. आर्मी के सूत्रों के मुताबिक, चीन की सेना दो किलोमीटर पीछे चली गई है. 

पत्नी की मौत के बाद पति के खुले राज, जानिए आप क्या है बात

कयास लगाए जा रहे है कि चीनी सेना हॉट स्प्रिंग में पैट्रोलिंग प्वाइंट 17 और 17ए से जल्द पीछे होना प्रारंभ कर देंगे. आने वाले दो से तीन दिनों के समय में सेनाएं पीछे हटने की तैयारी कर रही है. इससे पहले चीनी सेना पैट्रोलिंग प्वाइंट 14 से भी करीब दो किलोमीटर पीछे हटी थी.

बॉलीवुड में फिर छाया शोक, सुशांत के बाद अब इस एक्टर ने की ख़ुदकुशी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कमांडर स्तर की बातचीत में कई प्रकार की सहमती बनी ​थी. जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अहम भूमिका निभाई है. उन्होने अपनी योग्यता के बल पर चीनी विदेश मंत्री से दो सेनाओं को पीछे हटाने को लेकर सहमति बना ली है. इसके तहत एलएसी पर दोनों देशों के सैनिकों के बीच करीब तीन किलोमीटर का बफर जोन तैयार किया गया है. ताकि गलवन घाटी में 15--16 जून की रात को हुए खूनी संघर्ष दोबारा देखने को न मिले.चीनी सैनिकों के सुनियोजित हमले का भारतीय सैनिकों ने मुंहतोड़ जवाब दिया, जिसमें 16वीं बिहार रेजिमेंट के 20 सैनिकों ने वीरगति पाई थी. कई चीनी सैनिक भी इसमें मारे गए, जिनकी संख्या चीन ने अब तक नहीं बताई है.

कोरोना वायरस के मामलें में हुई वृध्दि, शिक्षा मंत्री ने किया चौकाने वाला खुलासा

गोवा में बदला कोरोना इलाज का ​तरीका, तेजी से ठीक होंगे मरीज

जब इन 15 फिल्मों और भाई-भतीजावाद के चक्कर में लूट गया था बॉलीवुड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -