शहरों से प्रवासी मजदूरों का उठ चुका है भरोसा, शायद ही गांव से होगी वापसी
शहरों से प्रवासी मजदूरों का उठ चुका है भरोसा, शायद ही गांव से होगी वापसी
Share:

महामारी कोरोना वायरस के कारण रोजी-रोटी के लिए दिल्ली-एनसीआर आए प्रवासी श्रमिकों का पलायन थमने का नाम नहीं ले रहा है. लॉकडाउन-1 शुरू होते ही श्रमिकों ने अपने घरों को लौटना शुरू कर दिया था. इसके बाद भी लाखों कामगार इस आस में रुके रहे कि हालात सुधरेंगे और दोबारा काम मिलेगा. अब दो माह बाद यह उम्मीद भी टूटने लगी है.

दिल्ली महिला आयोग ने रुकवाया बाल-विवाह, लड़की के परिवार वालों को दी चेतावनी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि लॉकडाउन-4 में छूट तो मिली, लेकिन कच्चे माल व पर्याप्त मानव संसाधन की कमी के कारण उद्योग-धंधे पूरी तरह शुरू नहीं हो सके हैं. रहा-सहा मनोबल राज्यों की सीमाओं और नाकों पर होने वाली सख्ती तोड़ रही है. दो माह में जो भी जमापूंजी थी, वह खाने और घर का किराया देने में खत्म हो चुकी है. सबके दावे खोखले ही साबित हुए. भविष्य को लेकर अनिश्चितता श्रमिकों को इस कदर डरा रही है कि वे किसी भी सूरत में अपने घर लौट जाना चाहते हैं. इस दुआ के साथ कभी वापस न आना पड़े.

झुलसाती गर्मी के बीच दिल्ली-NCR में बरसे बादल, तापमान में आई गिरावट

इसके अलावा दिल्ली के वजीरपुर में जेजे कॉलोनी में रहने वाले रामचंद्र बताते हैं, 'मैं बिहार का रहने वाला हूं और यहां फैक्ट्री में काम करता था. फैक्ट्री मालिक ने कहा था कि जल्द काम शुरू करेंगे. अब दो माह उन्होंने मना कर दिया है. ऐसे में यहां रुकने की कोई वजह नहीं बची.' मध्य प्रदेश के रहने वाले दिहाड़ी मजदूर मिथुन का कहना है कि कब तक किसी से मांग कर खाएं. काम मिल नहीं रहा. सरकार से भी कोई मदद नहीं मिली. इसलिए घर जाने का फैसला किया है.वहीं, बिहार के अररिया के राजेश गुरुग्राम में फास्ट फूड का स्टाल लगाते थे. उन्होंने बताया, 'लोग कह रहे हैं कि अब पहले की तरह काम नहीं कर सकते. लॉकडाउन में घर बैठकर बचाए गए पैसों से काम चलाया. इस तरह कब तक रह सकते हैं. इसलिए घर जाना ही ठीक रहेगा.' श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से बिहार, उत्तर प्रदेश जाने के लिए स्क्रीनिंग सेंटरों के बाहर कतार में खड़े हजारों लोगों की एक जैसी कहानी है. 

लद्दाख में सैन्य टकराव का असर, चीन ने भारत से आने वाले 'पोर्क' पर लगाईं रोक

लॉकडाउन-5 की आहट, सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से अमित शाह ने की बात

महज चार यात्रियों के लिए शराब कारोबारी ने किराए पर लिया 180 सीटों वाला विमान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -