एक सप्ताह में चार श्रम संहिता के तहत नियमों को अंतिम रूप देने की है संभावना
एक सप्ताह में चार श्रम संहिता के तहत नियमों को अंतिम रूप देने की है संभावना
Share:

श्रम और रोजगार मंत्रालय के चार श्रम संहिता के तहत नियमों को अंतिम रूप देने के लिए प्रक्रिया को पूरा करने की संभावना है, जो जल्द ही सुधार वास्तविकता बनाने का मार्ग प्रशस्त करेगा। इसके अलावा, मंत्रालय भी असंगठित क्षेत्र में श्रमिकों के पंजीकरण और अन्य सुविधाओं के लिए जून 2021 तक एक वेब पोर्टल को चालू करने के लिए प्रगति कर रहा है, जिसमें इस साल के बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा अपने बजट भाषण में निहित के रूप में गिग और मंच के कार्यकर्ता और प्रवासी कार्यकर्ता शामिल हैं। ।

श्रम सचिव अपूर्व चंद्र के अनुसार नियम बनाने की प्रक्रिया पहले से ही चल रही है और सभी हितधारकों को नियमों के निर्धारण में परामर्श दिया गया है। उन्होंने कहा, "यह मंत्रालय जल्दी से चार संहिताओं, जैसे मजदूरी पर संहिता औद्योगिक संबंध, व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और कार्य स्थितियों (OSH) और सामाजिक सुरक्षा संहिताओं को लागू करने की स्थिति में होगा।"

विकास लाभ महत्व के रूप में मंत्रालय पहली बार से चार श्रम संहिता सुधारों को एक बार में लागू करना चाहता है। इसके परिणामस्वरूप, चार उपर्युक्त कोडों के तहत 44 केंद्रीय श्रम कानूनों को सदस्यता दी जाएगी। इस बीच मंत्रालय मई या जून तक अनौपचारिक श्रमिकों के लिए एक समर्पित पोर्टल शुरू करने के लिए भी तैयार है। यह स्वास्थ्य, आवास, कौशल विकास, बीमा, क्रेडिट और फूड एट वगैरह जैसे क्षेत्रों में प्रवासी श्रमिकों के लिए योजनाएं बनाने में मदद करेगा। पोर्टल दूसरों के बीच टमटम, भवन और निर्माण श्रमिकों पर प्रासंगिक जानकारी एकत्र करेगा।

उच्च न्यायालय द्वारा सौदे पर स्टे हटाए जाने के बाद रिलायंस, फ्यूचर रिटेल शेयरों का हुआ लाभ

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, जानिए आपके शहर में क्या हैं भाव

शेयर बाजार में आई बहार, बढ़त पर खुला बाजार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -