दिल्ली पुलिस ने फर्जी संदेशों के खिलाफ उपभोक्ताओं को दी ये चेतावनी
दिल्ली पुलिस ने फर्जी संदेशों के खिलाफ उपभोक्ताओं को दी ये चेतावनी
Share:

साइबर अपराध पिछले कुछ वर्षों में काफी बढ़ गए हैं। ऑनलाइन ठगी के कई मामले सामने आ चुके हैं। भारत में डेटा उल्लंघनों के हालिया मामले में केवल ग्राहकों के डेटा को सुरक्षित रखने के प्रति कंपनियों के उदासीन रवैये को दर्शाया गया है। दिल्ली पुलिस साइबर क्राइम सेल ने हाल ही में एक चेतावनी जारी की, जिसमें दिल्लीवासियों को एक संभावित घोटाले के बारे में चेतावनी दी गई जिसमें घोटालेबाज निर्दोष उपयोगकर्ताओं को अपने ग्राहक को जानिए मुद्दों से संबंधित नंबरों के सत्यापन के लिए कह रहे हैं। 

दिल्ली पुलिस साइबर क्राइम सेल ने इस मामले का खुलासा करते हुए ट्वीट किया, ये जालसाज उपयोगकर्ताओं को हेरफेर करने के लिए नकली संदेशों का उपयोग कर रहे हैं। वे दावा कर रहे हैं कि यदि कोई उपयोगकर्ता जो कहता है वह नहीं करता है, तो उनके सिम कार्ड ब्लॉक कर दिए जाएंगे। मूल रूप से, वे लोगों से संदेश में उल्लिखित फ़ोन नंबरों पर कॉल करने के लिए कह रहे हैं। अधिकारियों द्वारा कुछ संदेश तस्वीरें साझा की गईं, जिनमें लिखा था, "प्रिय ग्राहक आपका एयरटेल सिम ईकेवाईसी आज समाप्त हो गया है, कृपया ग्राहक सेवा नंबर 7477363804 पर कॉल करें, तुरंत आपका एयरटेल सिम 24 घंटे के भीतर निष्क्रिय हो जाएगा, एयरटेल को चुनने के लिए धन्यवाद।" 

ये स्कैमस्टर यूजर्स को इन नंबरों- 7815059531 और 7604015471 पर कॉल करने के लिए कह रहे हैं। उपयोगकर्ताओं को बचाने के लिए, सेल अनुरोध करता है कि ऐसे झूठे नंबरों पर कभी कॉल न करें या किसी भी तरह का ओटीपी साझा न करें या उनके निर्देशों के अनुसार ऐप डाउनलोड न करें। विशेष रूप से, यह विकास एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल की चेतावनी के ठीक बाद आया "कृपया ध्यान दें कि एयरटेल फोन पर वीआईपी नंबर नहीं बेचता है और आपको कभी भी किसी तीसरे पक्ष के ऐप को डाउनलोड करने के लिए नहीं कहेगा। दोनों ही मामलों में, कृपया पुष्टि करने के लिए तुरंत 121 पर कॉल करें।

क्या मई माह के जाते-जाते कम हो जाएंगे कोरोना के मामले, जानिए 24 घंटों का हाल

अस्पतालों में 'पीएम केयर्स फंड' के तहत उपलब्ध कराए गए वेंटिलेटर का नहीं हो रहा कोई भी इस्तेमाल

बड़ी खबर: देशभर में घटा कोरोना के संक्रमण का आंकड़ा, 2.50 लाख से भी कम आए केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -