कुचिपुड़ी कलाकार पद्मश्री शोभा नायडू का निधन
कुचिपुड़ी कलाकार पद्मश्री शोभा नायडू का निधन
Share:

पद्मश्री से सम्मानित, प्रसिद्ध कुचिपुड़ी कलाकार और शिक्षिका शोभा नायडू, 64 का निधन हैदराबाद के एक निजी अस्पताल में हुआ। वह पिछले दो महीनों से ब्रेन हेमरेज का इलाज करा रही थी। उसका सोडियम का स्तर सामान्य से नीचे आ गया है। पिछले दिनों गंभीर न्यूरोलॉजिकल बीमारी के कारण उनका निधन हो गया। उनके पति एक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी अर्जुन राव और बेटी साई शिवरंजनी उनके साथ बच रहे थे।

दुनिया भर के कलाकार गहरा शोक मना रहे हैं। एक अनुभवी तेलुगु अभिनेता चिरंजीवी ने कहा कि उनकी क्षति तेलुगु सांस्कृतिक कला बिरादरी के लिए एक अपूरणीय क्षति है। उन्होंने कहा कि वह भारतीय / तेलुगु संस्कृति के लिए उनकी जबरदस्त सेवा के लिए उन्हें सलाम करते हैं। परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। उसकी आत्मा को शांति मिले। वही उनका जन्म 1956 में आंध्र प्रदेश के अनकपल्ली में हुआ था और परिवार के विरोध के कारण वेम्पति चिन्ना सत्यम से कुचिपुड़ी नृत्य में प्रशिक्षण प्राप्त किया था, लेकिन उनकी माँ हमेशा उनका समर्थन करती हैं।

शोबा नायडू को 2001 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री के नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया था। 1991 में उन्हें कुचीपुड़ी में अपार योगदान के लिए संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया और उन्हें श्रीकृष्ण द्वारा 'नृप चूडामणि' की उपाधि से भी सम्मानित किया गया। संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से पहले मद्रास की गण सभा। उन्होंने 40 वर्षीय कुचिपुड़ी कला अकादमी, हैदराबाद के लिए प्रधानाचार्य के रूप में भी काम किया है और भारत और विदेशों के 1,500 से अधिक छात्रों को प्रशिक्षित किया है। उसने 15 बैले दिनचर्या और 80 एकल प्रदर्शनों को कोरियोग्राफ किया है और यूएसएसआर, यूएसए, यूके, तुर्की, दुबई, सीरिया में प्रदर्शन किया है।

प्रभास के बर्थडे के पहले ही फैंस ने किया दिल जीत लेने वाला काम

पूजा के बर्थडे पर रिलीज हुआ राधे श्याम का फर्स्ट लुक

इस तरह से शुरू हुआ था नव्या का फ़िल्मी करियर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -