जानिए कब है कुशोत्पाटिनी अमावस्या और क्या है इसका महत्व
जानिए कब है कुशोत्पाटिनी अमावस्या और क्या है इसका महत्व
Share:

हिन्दू धर्म में पितृकार्य करना आवश्यक माना जाता है। जी दरअसल शास्त्रानुसार इन कार्यों को संपादित करते समय साधक को 'पवित्री' धारण करना आवश्यक माना गया है। इसी के साथ आप जानते होंगे हमारे शास्त्रों में 'पवित्री' से आशय कुश (Kush) अथवा स्वर्ण से बनी अंगूठी से होता है जिसे धारण किए बिना कोई भी धार्मिक कार्य की विशुद्धि व पूर्णता नहीं मानी गई है। जी दरअसल शास्त्रों के अनुसार स्वर्ण की पवित्री का महत्व कुश की पवित्री से अधिक बताया गया है लेकिन स्वर्ण की पवित्री धारण करना प्रत्येक श्रद्धालु के लिए संभव न होने के कारण शास्त्र में कुश की पवित्री की व्यवस्था को स्वीकार किया गया है।

आपको बता दें कि पवित्री को सदैव दाहिने हाथ की अनामिका अंगुली में धारण किया जाना चाहिए। इसी के साथ कुश की पवित्री के लिए कुशा का होना आवश्यक है। जी दरअसल शास्त्रानुसार पवित्री एवं अन्य पितृकार्य के लिए कुश को ठीक मुहूर्त में प्राप्त करना आवश्यक है। कहा जाता है किसी भी महीने की अमावस को उखाड़ा गया कुश 1 मास तक पवित्र व शुद्ध रहता है। ऐसे में इस कुश से बनी पवित्री देवकार्य के पश्चात पवित्र स्थान में सुरक्षित रखकर पुन: 1 माह तक उपयोग में ली जा सकती है किंतु भाद्रपद मास की अमावस (Bhadrapada Amavasya 2022) जिसे विशेष रूप से 'कुशोत्पाटिनी अमावस' (Kushotpatini Amavasya) कहा जाता है।

कहते हैं इस दिन प्राप्त किया गया कुश 1 वर्ष तक देवकार्य व पितृकार्य में उपयोग किया जा सकता है। जी हाँ और 'कुशोत्पाटिनी अमावस' के दिन 'हुं फट्' के बीज मंत्र के साथ प्राप्त किया गया कुश एवं इससे बनी पवित्री का उपयोग 1 वर्ष तक किया जा सकता है। अत: 'कुशोत्पाटिनी अमावस' का विशेष महत्व होता है। आपको बता दें कि इस साल 'कुशोत्पाटिनी अमावस' 27 अगस्त दिन शनिवार को रहेगी, जो भी श्रद्धालुगण देवकार्य एवं पितृकार्य के लिए कुशा प्राप्त करना चाहते हैं, वे शुभ-लाभ के चौघड़िए में इस दिन प्राप्त कर सकते हैं।

जन्माष्टमी पर फरमानी नाज ने गाया 'कृष्ण भजन', सुनकर मंत्रमुग्ध हुए भक्त

इस मंदिर में 100 करोड़ के बेश्कीमती गहनों से होता है कृष्ण-राधा का श्रृंगार

8 दिन बाद भी बेहोश है राजू श्रीवास्तव, फैंस को सताई चिंता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -