+

सिंहस्थ कुंभ: 45 दिनों तक जलेगी 120 फीट लंबी अगरबत्ती महक उठेगा सम्पूर्ण कुंभ क्षेत्र

सिंहस्थ कुंभ: 45 दिनों तक जलेगी 120 फीट लंबी अगरबत्ती महक उठेगा सम्पूर्ण कुंभ क्षेत्र

आने वाले इस महापर्व को लेकर बहुत सी ऐसी तैयारियां की जा रही है .इस महापर्व के लिए बहुत से राज्यों से लोग अपना -अपना विशेष योगदान दे रहे है .गुजरात स्थित सोमनाथ महादेव के भक्तों ने मिलकर 121 फीट लंबी अगरबत्ती बनाई है. जिसमें उनकी सच्ची श्रद्धा भक्ति झलकती है. यह बुधवार को मध्यप्रदेश की सीमा में दाखिल हुई. इस अगरबत्ती को सिंहस्थ महाकुंभ के दौरान भगवान महाकाल के समक्ष प्रज्वलित किया जाएगा. एक बड़ी और खास बात तो यह है कि यह पूरे सिंहस्थ के दौरान 45 दिनों तक जलती रहेगी. और सम्पूर्ण क्षेत्र में अपनी महक फैला देगी .


 इस अगरबती के लिए क्या क्या उपयोग में लाया गया -

इस अगरबती के निर्माण में 21 किलो गाय का गोबर, 500 लीटर गौमूत्र, 180 लीटर दही, 520 ग्राम गूगल, 500 किलो खोपरा बूरा, और अन्य सामग्री इस्तेमाल की गई है, बांस पर यह लेप लगाया गया है. इसका वजन करीब 4 हजार किलोग्राम है. बताया जा रहा है कि इस अगरबती को बनाने और इस स्थान तक लाने में लगभग दो लाख 95 हजार 320 की लागत लगी है .

भक्तों की भीड़ उमड़ी
बुधवार सुबह लगभग 10 बजे ट्रेलर पर रखी अगरबत्ती जैसे ही मप्र की नयागांव बार्डर पर पहुंची तो श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. अगरबत्ती की पूजा-अर्चना लोगों ने की. अगरबत्ती के साथ उज्जैन जा रहे महंत एवं उनके सहयोगियों ने बताया कि बड़ोदरा के गोपाल विहाबरवाड़ की ओर से गौरक्षा के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से यह अगरबत्ती बनाई गई है.