सिंहस्थ कुंभ: चारों ओर लग रहे है कैमरे जन -जन पर निगरानी

Jan 16 2016 09:57 PM
सिंहस्थ कुंभ: चारों ओर लग रहे है कैमरे जन -जन  पर निगरानी

आने वाले इस महापर्व को लेकर बड़ी ही उत्सुकता के साथ कार्य को बड़ी ही गतिशीलता प्रदान की जा रही है .इस होने जा रहे धर्म,कर्म के लिए चारों तरफ व्यवस्थाएं की जा रही है. इस महापर्व के लिए शासन अपना विशेष योगदान दे रहा है .सिंहस्थ में सुरक्षा व्यवस्था के लिए रेलवे कदम उठा रहा है। सिंहस्थ के दौरान उज्जैन सहित आसपास के स्टेशनों पर रोज 5 लाख यात्रियों का आने का अनुमान है।

इसलिए रेलवे स्टेशनों सहित आसपास के इलाकों में लगभग 130 कैमरे लगावा रही है। इन कैमरों से 60 दिन तक नियत क्षेत्र में नजर रखी जा सकेगी। कैमरे करीब 90 लाख रुपए की लागत से लगाए जाएंगे। इस महापर्व में सुरक्षा को लेकर बहुत बड़े बड़े कार्य किये जा रहे है. भक्तों ओर संतों दूर दूर से आये व्यक्तियों के लिए उत्तम व्यवस्था की योजना तैयार हो रही है. उनकी व्यवस्था के लिए आगे कदम बढ़ाये जा रहे है .

इस महापर्व में लगभग पांच लाख यात्री रोज आयेगे। साथ ही सुबह से शाम तक एक लाख यात्री स्टेशन के प्लेटफॉर्म सहित आसपास परिसर में इकठ्ठा होंगे। सिंहस्थ के दौरान विशेष तौर पर जेब कतरें ज्यादा सक्रिय रहते हैं। ऐसे युवकों पर नजर रखकर उनकी धरपकड़ भी की जाएगी. यात्रियों की सुरक्षा के लिए रक्षक तैयार रहेगें भक्तों को कोई असुविधा उत्पन्न न हो उसके लिए कार्य किये जा रहे है .

सिंहस्थ के दौरान 60 दिनों तक चारो तरफ कैमरें लगाए जाएंगे। ये कैमरे प्लेटफॉर्म के अलावा सर्कुलेटिंग एरिया तथा रेलवे परिक्षेत्र में लगाए जाएंगे। इस दौरान लगने वाले कैमरों में उच्च क्वालिटी के सीसीटीवी के अलावा मूविंग कैमरे व डोम कैमरे भी शामिल रहेंगे।