कुंभ मेला यूनेस्को की ग्लोबल सूची में शामिल
कुंभ मेला यूनेस्को की ग्लोबल सूची में शामिल
Share:

भारत की संस्कृति की अमूल्य धरोहर और आस्था का महापर्व कुंभ अब विश्व स्तर पर प्रसिद्ध हो गया है. पहले योग और अब कुंभ मेले ने संयुक्त राष्ट्र का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है. यूनेस्को (UNESCO) की ग्लोबल इनटैन्जिबल कल्चरल हेरिटेज लिस्ट में हिंदुओं का यह पवित्र महामेला शामिल हो गया है. गुरुवार को यूनेस्को ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. कुंभ मेला दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक मेला है. इसमे आस्था का सैलाब उमड़ पड़ता है, जिसमे करोड़ों लोग शामिल होते हैं.

यूनेस्को के अधीनस्थ संगठन इंटरगर्वनमेंटल कमिटी फोर द सेफगार्डिंग ऑफ इन्टेंजिबल कल्चरल हेरीटेज ने, दक्षिण कोरिया के जेजू में हुए अपने 12वें सत्र में कुंभ मेले को 'मावनता के अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर की प्रतिनिधि सूची' में शामिल किया. केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने ट्वीट के जरिये खुशी जाहिर करते हुए लिखा, ''हमारे लिए बेहद गौरव का पल है कि यूनेस्को ने कुंभ मेला को मानवता के अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर के तौर पर जगह दी है. कुंभ मेला को धरती पर श्रद्धालुओं का सबसे बड़ा शांतिपूर्ण जमघट माना जाता है, जिसमें जाति, पंथ या लिंग के भेदभाव के बिना लाखों की संख्या में लोग हिस्सा लेते हैं.''

दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक मेले का आयोजन भारत मे चार स्थानों पर होता है, जहाँ-जहाँ पौराणिक कथा के अनुसार अमृत की बूंदें गिरी थीं. यह पर्व हरिद्वार और इलाहाबाद में गंगा नदी के किनारे, उज्जैन में क्षिप्रा नदी के किनारे और नासिक में गोदावरी नदी के किनारे में आयोजित किया जाता है.

ड्रोन मिलने से सुरक्षा एजेंसियां हुई चौकस

शौचालय ने फिर तोड़ी शादी

रामपुर की बच्ची पलेगी फ़्रांस में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -