महाशिवरात्रि: आज है कुंभ का आखिरी स्नान
महाशिवरात्रि: आज है कुंभ का आखिरी स्नान
Share:

आप सभी को बता दें कि आज महाशिवरात्रि है और आज कुंभ का आखिरी स्नान पर्व है. ऐसे में आज यानी सोमवार को कुंभ मेले में एक बार फिर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है और मेला प्रशासन का अनुमान है कि सोमवार को कुंभ के अंतिम स्नान पर्व पर एक करोड़ लोग पुण्य की डुबकी लगाएंगे. जी हाँ, मिली जानकारी के अनुसार मेला प्रशासन ने स्नान पर्व से एक दिन पहले सारी तैयारियां परखीं और आने वाले मंगलवार को यानी कल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मेले का औपचारिक समापन प्रयागराज से करेंगे. आप सभी को बता दें कि मेला अधिकारी विजय किरण आनंद ने हाल ही में बताया कि 'अब तक कुंभ मेले में 25 करोड़ श्रद्धालुओं ने स्नान किया है.

आखिरी स्नान पर्व पर भी एक करोड़ श्रद्धालुओं के स्नान करने का अनुमान है. स्नान पर्व से एक दिन पहले मेला प्रशासन के सभी अधिकारियों ने जगह-जगह जाकर तैयारियों को देखा. घाटों पर पुआल की व्यवस्था को दुरुस्त कराया जा रहा है.' मिली जानकारी के मुताबिक़ डीआईजी कुंभ मेला केपी सिंह ने बताया कि ''मेले में आ रही जबर्दस्त भीड़ और श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए मेला क्षेत्र में रात 12 बजे से सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश रोक दिया गया है. मेला क्षेत्र के बाहर बड़ी पार्किंग बनाई गई है. इसके लिए अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किया गया है. 450 अतिरिक्त आरक्षी पार्किंगों के पास व्यवस्था देखेंगे. सेक्टर 16 और सेक्टर 17 में पार्किंग बनाई गई है.'' वहीँ मिली खबरों के अनुसार ''पार्किंग के करीब के घाट पर ही स्नान होगा. नैनी से आने वाले सभी लोग अरैल घाट पर स्नान करेंगे. ऐसे ही झूंसी, अंदावा, हनुमानगंज आने वाले श्रद्धालुओं का स्नान भी झूंसी की ओर कराया जाएगा.

अपने घाटों के करीब ही सभी को स्नान करना होगा.'' आप सभी को बताए दें कि आज आम श्रद्धालु संगम पर पहुंचकर भीड़ न बढ़ाएं इसलिए पांटून पुलों को बंद कर दिया गया है और पांटून पुल नंबर 14, 15 और 16 को चालू रखा गया है. इसी के साथ आने वाले श्रद्धालु फाफामऊ से शहर की ओर निकल सकें ऐसा कहा गया है और मेला क्षेत्र या संगम की ओर प्रवेश पर रोक रहेगी.

इसी के साथ बताया गया है कि मेला क्षेत्र में बुजुर्गों के लिए ई रिक्शा का बंदोबस्त किया गया है वहीं यह भीड़ पर निर्भर होगा. कहा गया है कि भीड़ बढ़ने की दशा में जहां पर भी ई रिक्शा को रोका जाएगा, उन्हें रुकना होगा और वहां से स्नान घाट तक का सफर पैदल ही करना होगा. इसी के साथ बताया गया है कि कुंभ 2019 के आखिरी स्नान पर्व महाशिवरात्रि से एक दिन पहले रविवार को मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ा और मेला प्रशासन ने अभी से यह अनुमान लगा लिया है कि आज लाखों लोग डुबकी करने वाले हैं.

आज अपनों को दें भोले बाबा के इन संदेशों से बधाई और इन्हे लगाए व्हाट्सप्प स्टेटस

महाशिवरात्रि पर लगाए ऐसे व्हाट्सप्प स्टेटस और इन संदेशों से दे अपनों को बधाई

जल्द विवाह के लिए महाशिवरात्रि पर जरूर करें यह उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -