कुंभ 2019: नहीं जलाते नागा साधुओं के शव को, ऐसे होता है अंतिम संस्कार
कुंभ 2019: नहीं जलाते नागा साधुओं के शव को, ऐसे होता है अंतिम संस्कार
Share:

आप सभी इस बात से वाकिफ ही हैं कि कुंभ शुरू हो चुका है. ऐसे मे कुंभ के मेले में देश के कोने-कोने से साधु संयासी आते हैं और शिव भगवान के जयकारे लगाते हैं. ऐसे मे सभी सन्यासी कुंभ मेले में पवित्र नदी में स्नान करने के लिए आते हैं और इसी के साथ ही कुंभ में नागा साधु जो सामान्यत देखने में नहीं आते उनको भी कुंभ मेले में देखा जा सकता है. अब आज हम आप सभी को नागा साधु से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में बताने जा रहें हैं जो आप नहीं जानते होंगे.

जी हाँ, आप सभी को बता दें कि नागा साधू के लिए माना जाता है कि मृत्यु के बाद इनका अंतिम संस्कार करने में जलाया नहीं जाता, जबकि हिंदू धर्म में मृत्यु के बाद मृत देह को अग्नि देकर जालाया जाता हैं. इसी के साथ ही हर धर्म में अंतिम संस्कार करने के अलग अलग तरीके होते हैं. कहते हैं नागा साधुओं की मृत्यु के बाद नागा साधु को भू-समाधि देकर उनका अंतिम संस्कार किया जाता है वहीं ज्योतिषों के अनुसार साधुओं को पहले जल समाधि दी जाती थी, लेकिन वर्तमान में नदियों का जल प्रदूषित होने के कारण अब भू समाधि दी जाती है.

जी हाँ, कहते हैं नागा साधुओं को सिद्ध योग की मुद्रा में बैठाकर भू-समाधि दी जाती है और इसी के साथ ही नागा साधुओं का जीवन बहुत की कठिन माना जाता है जिसके बारे मे आप सभी जानते ही होंगे. कहते हैं इनका जीवन बहुत मुश्किल और कठिनाइयों से भरा रहता है. इन्हे बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

शाही स्नान के बाद नागा साधुओं की चरण रेत बटोरते नजर आये श्रद्धालु, ऐसी है मान्यता

गंगा में नालों को गिरते देख, नाराज नागा साधुओं ने किया शाही स्नान का बहिष्कार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -