'आज 17 साल का बच्चा भी गांधी को गाली देता है...', कुमार विश्वास ने क्यों कही ये बात ?
'आज 17 साल का बच्चा भी गांधी को गाली देता है...', कुमार विश्वास ने क्यों कही ये बात ?
Share:

इंदौर: आम आदमी पार्टी (AAP) के संस्थापक सदस्य रहे कुमार विश्वास बीते दिनों इंदौर में कौटिल्य एकेडमी के स्थापना समारोह में शामिल हुए थे। इस दौरान कवि कुमार ने अपने वक्तव्य में देश की मौजूदा सियासी स्थिति पर तीखी टिप्पणी की, इसके साथ ही उन्होंने युवाओं को नसीहत भी दे डाली। कुमार विश्वास ने कहा कि आज 17-18 वर्ष का लड़का, गांधी को गाली देता है, चौराहे पर खड़े होकर पुलिस हवलदार रात को ट्रक वाले से 20 रुपये का नोट लेता है। उससे (कांस्टेबल) सवाल-जवाब करने की औकात नहीं है और ये गांधी पर बात करते हैं,  नेहरू पर बात करते हैं, सावरकर पर बात करते हैं और चापेकर बंधुओं पर बात करते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि वो लोग हमारे बुजुर्ग थे, हमारे पूर्वज थे। हर किसी ने अपने-अपने तरीके से अपना काम किया। जो पीढ़ी अपने अतीत का सम्मान र नहीं करती उसे भविष्य तो छोड़िये वर्तमान तक रास्ता नहीं देता है। कुमार विश्वास ने युवाओं से सवाल करते हुए कहा कि गांधी ने ऐसा कर दिया था, नेहरू ने वैसा कर दिया था, अरे, तुमने क्या किया इस देश के लिए। तुम्हें वक़्त मिला है, जो वक़्त काठियावाड़ के बैरिस्टर बेटे गांधी को मिला था, वही। काश कि कुछ ऐसा कर दो कि आने वाले दौर में, 50 वर्षों के बाद गांधी का चैप्टर छोटा हो जाए और तुम्हारा बड़ा हो जाए।

अपने संबोधन में उन्होंने आगे कहा कि अक्सर लोग मुझसे सवाल करते हैं कि आप धारा के विपरित क्यों बहते हैं? मेरी एक बात याद रखियेगा। जिंदा छातियां और बाहें, धारा के विपरीत बहती हैं, केवल लाशें ही धारा के साथ बहती हैं। इस दौरान उन्होंने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि अक्सर तमाम छात्र, पत्रकार और दोस्त मुझसे सवाल करते हैं कि आपकी स्मरण शक्ति इतनी मजबूत कैसे है। सारी बातें कैसे याद रखते हैं? मुझे जो एकमात्र वजह लगती है वो ये कि मेरे समय में मोबाइल नहीं था।

50 प्रतिशत पूरा हो चुका है 'गजवा-ए-हिंद'.., हिंदुस्तान पर मंडरा रहा बड़ा ख़तरा

बील मास्टर्स शतरंज में इस खिलाड़ी को हराकर गुकेश पहुंचे इतिहास रचने के करीब

2047 तक भारत को 'इस्लामी मुल्क' बनाने का प्लान, तमाम मुस्लिम देश करेंगे मदद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -