क्या आप जानते हैं कुलथी की दाल के फायदे..

क्या आप जानते हैं कुलथी की दाल के फायदे..

वजन कम करने वाली डाइट में शामिल कुलथी की दाल क्या आपने कभी खायी है. इसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे लेकिन अगर नहीं जानते हैं तो हम आपको बता देते हैं कि किस तरह से ये आपको वजन कम करती है. लोग अरहर, चने या मूंग की दाल का ही ज्यादा सेवन करते हैं. अधिकतर लोगों को वजन कम करने वाली डाइट कुलथी की दाल और इसके फायदों के बारे में पता ही नहीं है. इसके कई लाभ हैं जिनके बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं. 

इस दाल का इस्तेमाल उत्तराखंड में बहुत ज्यादा किया जाता है. अगर आप भी वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो कुलथी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है.

कुलथी की दाल के फायदे 
इसके सेवन से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है और कब्ज़ की समस्या से छुटकारा मिल जाता है. आयुर्वेद में बताया गया है कि कुलथी के सेवन से महिलाओं में हार्मोनल बदलाव के कारण प्रीमेंसट्रअल ब्लोटिंग की समस्या से राहत मिलती है.

रोजाना इसका सेवन करने से पेट का पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है जिससे आप जो भी खाते हैं वो आसानी से पच जाता है.

इसके सेवन के लिए आप इसकी दाल बनाकर इसे चावल के साथ खा सकते हैं. इसके अलावा इसके आटे को राजमा या करी में मिलाकर भी खाया जा सकता है.

वजन कम करने वाली डाइट कुलथी की दाल को सत्तू की तरह इस आटे को पानी में घोलकर पीना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. दक्षिण भारत में इसके आटे को पानी में उबालकर उस पानी का इस्तेमाल खाने में किया जाता है. यही कारण है कि साउथ इंडिया की महिलाएं जल्दी मोटापे की शिकार नहीं होती हैं.

डायबिटीज होने पर शरीर देने लगता है कुछ ऐसे सन्देश

National health mission Jaipur में इन पदों पर करें आवेदन

इन उपायों को आजमाते ही बंद हो जाएगी छींक