कुलभूषण जाधव केस में आज फैसला सुनाएगा इंटरनेशनल कोर्ट

Jul 17 2019 09:50 AM
कुलभूषण जाधव केस में आज फैसला सुनाएगा इंटरनेशनल कोर्ट

पाकिस्तान में जासूसी के आरोप में जेल में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में नीदरलैंड के हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (आईसीजे) आज फैसला सुनाने वाला है. इस मौके के लिए पाकिस्तान के कानूनी विशेषज्ञों की एक टीम हेग पहुंच चुकी है. बता दें कि पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने जाधव पर कथित जासूसी का आरोप लगाकर उन्हें अप्रैल 2017 में फांसी की सजा सुनाई थी. भारत की अपील पर ICJ ने फैसला सुनाए जाने तक जाधव की फांसी पर रोक का आदेश दिया था.

मिली खबरों के मुताबिक, पाकिस्तान की कानूनी टीम का नेतृत्व देश के महान्यायवादी मंसूर खान कर रहे हैं. टीम के साथ पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल भी हेग पहुंचे हैं. कुलभूषण जाधव मामले में भारत को उम्मीद है कि इंटरनैशल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) आज उसके पक्ष में फैसला सुनाएगा. भारतीय समय से शाम 6.30 बजे फैसला सुनाया जाएगा. वहीँ पाकिस्तानी कानूनी विशेषज्ञों के मुताबिक आईसीजे कुलभूषण जाधव को रिहा करने के भारतीय अनुरोध को ठुकरा देगा.

बता दें कि भारतीय नौसेना के रिटायर अधिकारी कुलभूषण जाधव फिलहाल पाकिस्तान की जेल में बंद हैं. पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने 3 मार्च 2016 को जासूसी और आतंकवाद के आरोप में कुलभूषण को बलूचिस्तान से गिरफ्तार किया था. दिसंबर 2017 में जाधव की मां और पत्नी पाकिस्तान गईं थीं. भारत ने इस दौरे को लेकर आरोप लगाया था कि पाकिस्तान में जाधव की मां और पत्नी की मुलाकात काफी भयभीत करने वाला था. अब इस मामले में अंतरराष्ट्रीय कोर्ट अपना फैसला सुनाने वाला है.

अब 15 अगस्त को रिलीज़ नहीं होगी श्रद्धा-प्रभास की Saaho

सुप्रीम कोर्ट को कल मिलेगी 885 करोड़ से बनी नई बिल्डिंग, राष्ट्रपति कोविंद करेंगे उद्घाटन

कांग्रेस राज्यसभा सदस्य हुसैन दलवई का आरोप, कहा- मुस्लिमों को नज़रअंदाज़ कर रही पार्टी