इस मंदिर में होती है कुत्ते की पूजा, वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज तक आपने कई अलग-अलग तरह के भगवान के मंदिर देखे होंगे लेकिन हम आपको आज एक ऐसे मंदिर के बारे में बता रहे हैं जहां किसी देवी या देवता की नहीं बल्कि कुत्ते ही पूजा होती है. जी हां... इस मंदिर को कुकुरदेव मंदिर के नाम से जाना जाता है. इस मंदिर के बारे में अजीबोगरीब मान्यता है और इस मंदिर के निर्माण की कहानी जानकर आप हैरान हो जाएंगे. बता दें यह मंदिर छत्तीसगढ़ के रायपुर से करीब 132 किलोमीटर दूर दुर्ग जिले के खपरी गांव में स्थित है. मंदिर के अंदर गर्भगृह में कुत्ते की प्रतिमा स्थापित है और इस कुत्ते के बगल में एक शिवलिंग भी है.

इस मंदिर में लोग शिव भगवान के साथ-साथ कुत्ते (कुकुरदेव) की भी पूजा करते हैं. मंदिर के प्रवेश द्वार पर भी दोनों ओर कुत्तों की प्रतिमा लगाई गई है. ऐसा कहा जाता है कि कुकुरदेव का दर्शन करने से ना तो कभी कुकुरखांसी होने का डर रहता है और न ही कुत्ते के काटने का खतरा रहता है. इस मंदिर को एक वफादार कुत्ते की याद में बनाया गया था. दरअसल सदियों पहले एक बंजारा अपने परिवार के साथ इस गांव में रहने आया था और उसके साथ एक कुत्ता भी था. गांव में जब एक बार अकाल पड़ गया तो फिर उस बंजारे ने गांव के साहूकार से कर्ज लिया, लेकिन वो कर्ज वो वापस नहीं कर पाया. ऐसे में बंजारे ने अपने वफादार कुत्ते को साहूकार के पास गिरवी रख दिया. एक बार साहूकार के घर में चोरी हो गई. चोरों ने सारा माल जमीन के नीचे गाड़ दिया लेकिन कुत्ते को उस लूटे हुए माल के बारे में सब कुछ पता चल गया.

इसके बाद वो कुत्ता साहूकार को वहां तक ले गया और कुत्ते की बताई जगह पर साहूकार ने गड्ढा खोदा तो उसे अपना सारा माल मिल गया. कुत्ते की वफादारी से खुश होकर साहूकार ने उसे आजाद कर देने का फैसला लिया. साहूकार ने कुत्ते के गले में एक छुट्ठी लटकाकर उसे आजाद कर दिया. जैसे ही कुत्ता बंजारे के पास पहुंचा तो बंजारे को लगा कि वो साहूकार के पास से भागकर आया है और इसलिए उसने गुस्से में आकर कुत्ते को पीट-पीटकर मार डाला. लेकिन जब बंजारे ने कुत्ते के गले में लटकी साहूकार की चिट्ठी पढ़ी तो वो हैरान हो गया. फिर बंजारे को अपने किए पर बहुत पछतावा हुआ और उसके बाद उसने उसी जगह कुत्ते को दफना दिया और उस पर स्मारक बनवा दिया. इसके बाद लोगों ने स्मारक को मंदिर का रूप दे दिया, जिसे आज लोग कुकुर मंदिर के नाम से जानते हैं.

Women's Day : इन खास कोट्स भेजकर महिलाओं का दिन बनाएं और खास

गूगल ने इस महान गणितज्ञ को समर्पित किया आज का डूडल

शादी में अगर बारिश होती है तो ये होते हैं उसके संकेत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -