मेघालय के KSU ने यूरेनियम टैंकों में रिसाव के लिए IIT द्वारा जांच को किया ख़ारिज
मेघालय के KSU ने यूरेनियम टैंकों में रिसाव के लिए IIT द्वारा जांच को किया ख़ारिज "
Share:

बांग्लादेश की सीमा से लगे यूरेनियम से समृद्ध दक्षिण पश्चिम खासी हिल्स जिले में विकिरण के रिसाव के बारे में एक आरोप पहले खासी छात्र संघ (केएसयू) द्वारा लगाया गया था। हालांकि, मेघालय सरकार संघ के आरोप को स्पष्ट करने के लिए एक जांच के लिए आगे बढ़ती है। लेकिन IIT और NEHU द्वारा पूछताछ के लिए कदम KSU द्वारा मना कर दिया गया था। कथित तौर पर लीकेज की जांच केंद्रीय वित्त पोषित विश्वविद्यालयों IIT गुवाहाटी और नॉर्थ ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी (NEHU) द्वारा की जानी थी।

KSU ने कहा है कि IIT और NEHU दोनों निर्भर एजेंसियों के रूप में दिखाई देते हैं ”और“ स्वतंत्र एजेंसियां ”नहीं। ऐसे मामले में, हम सरकारी सहायता प्राप्त विश्वविद्यालयों से स्वतंत्र जाँच की उम्मीद कैसे कर सकते हैं? KSU दक्षिण पश्चिम खासी हिल्स के जिला अध्यक्ष फॉरवर्डमैन नोंगरेम से सवाल सरकार का निर्णय संघ और राज्य के लोगों के लिए नासमझ और अस्वीकार्य है। मेघालय सरकार एक ठोस टैंक से विकिरण के कथित रिसाव में गहराई तक जाने के लिए एक विशेषज्ञ एजेंसी नियुक्त करने के लिए कह रही है, नोंगबाह ज्येनिन गांव में एक खोजपूर्ण यूरेनियम खनन के 'रेडियोधर्मी अवशेष' नोंगबाह जीनिन क्षेत्र में विकिरण 'प्रति मिनट की गिनती' (सीपीएम) 315 था, जो जीवन के किसी भी रूप के लिए बहुत अधिक और हानिकारक है। यह स्थान मावकीरावत से लगभग 55 किमी और शिलांग से 135 किमी दूर है।

नेता ने कहा कि सरकार का प्रस्ताव है कि इन वार्ताओं को अपनी पढ़ाई के साथ पूर्व नियोजित किया जाए, प्रकृति में हेरफेर किया जाए और हम उनकी जांच से निष्पक्ष रिपोर्ट की उम्मीद नहीं करते हैं। परमाणु ऊर्जा विभाग, मुंबई में परमाणु विज्ञान अनुसंधान बोर्ड, और बाबा परमाणु अनुसंधान केंद्र अनुसंधान के लिए 2002 से एनईएचयू के संबंधित विभागों को वित्त पोषण कर रहे हैं। एनईएचयू शिलॉन्ग को ऐसे फंड प्राप्त हुए हैं जो प्रकृति में हेरफेर कर रहे हैं और जिसे देखने के पक्ष में देखा गया है मावतबाह और डोमियासिया क्षेत्र में खनन यूरेनियम के अपने प्रयासों में सरकार काम कर रही है।

इन राज्यों को जीएसटी मुआवजे के रूप में मिलेंगे 6000 करोड़ रुपये

उत्तर-पूर्व एक व्यापार और पर्यटन स्थल के रूप में होगा उदय: जितेंद्र सिंह

पूर्वोत्तर राज्यों में 25 अक्टूबर तक रेड अलर्ट जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -