नेपाल में भूकंप के 3 साल बाद कृष्णा मंदिर फिर से खुला

Sep 03 2018 10:32 AM
नेपाल में भूकंप के 3 साल बाद कृष्णा मंदिर फिर से खुला

नेपाल : नेपाल में साल 2015 में आज से तीन साल पहले भीषण भूकंप आया था. जब से लेकर अब तक यहाँ कई सुधार कार्य भी किये जा रहे थे. इसमें नेपाल का मशहूर नेपाल कृष्ण मंदिर भी शामिल था. लेकिन आज जन्माष्टमी के अवसर पर तीन साल बाद एक बार फिर भगवान कृष्ण के प्रसिद्ध मंदिर को लोगों के लिए फिर से खोल दिया गया है. 

रिपोर्ट का खुलासा जल में समां जाएगा बैंकाक

बता दें कि नेपाल का यह मंदिर भारतीय शिखर शैली में निर्मित है. यहाँ मंदिर खोलने के बाद ही हजारों लोग दर्शन करने के लिए भी पहुंचे थे. नेपाल का यह मंदिर 17 वीं शताब्दी में बनाया गया था और प्राकृतिक आपदा के दौरान इसमें मामूली झति आई थी. गौरतलब है कि मंदिर विशेष रूप से भगवान कृष्णा के जन्मदिन कृष्ण जन्माष्टमी के शुभ अवसर के लिए फिर से खोल दिया गया है, जो भगवान विष्णु के आठवें अवतार थे. 

सुर्खियां: ये है देश और दुनिया की आज की सबसे बड़ी ख़बरें

गौरतलब है कि नेपाल में 25 अप्रैल 2015 को 7.8 तीव्रता का भीषण भूकंप आया था. इस भूकंप में नेपाल में जान-माल का भारी नुकसान हुआ था. इसमें भगवान कृष्ण के प्रसिद्ध मंदिर को भी काफी क्षति पहुंची थी. भूकंप के कारण यहाँ करीब 8700 लोग मारे गए थे. वहीं नेपाल की संपत्ति और यहाँ फैले सांस्कृतिक विरासत स्थलों को भी काफी  क्षति हुई थी.

खबरे और भी...

आज दिनभर के समाचार एक साथ

मिस्र में सोशल मीडिया की आजादी ख़तम,अब सरकार रखेगी निगरानी

विस्फोट से एक बार फिर दहल उठा सीरिया

?