रोहिणी नक्षत्र के संयोग के साथ मनेगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी
रोहिणी नक्षत्र के संयोग के साथ मनेगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी
Share:

रक्षाबंधन के बाद श्रद्धालुओं को एक त्यौहार का बड़ा इंतज़ार होता है। वह है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व जी हां। इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व 25 अगस्त को आएगा। अष्टमी और उनके जन्म नक्षत्र रोहिणी का पवित्र संयोग इस अवसर पर मनाया जाएगा। इस दिन अष्टमी उदया तिथि आ रही है। ऐसे में मध्य रात्रि में जन्मोत्सव के समय रोहिणी नक्षत्र का संयोग रहेगा। भाद्रपद माह की कृष्णपक्ष अष्टमी पर गुरूवार को 25 अगस्त को कृष्ण जन्मोत्सव की धूम रहेगी।

दरअसल भगवान का जन्मोत्सव विशेष संयोग के साथ मनाया जाएगा। इस दिन कहीं मटकी फोड़ आयोजन होंगे जिसमें दही हांडी को युवाओं की टोलियां पिरामिड बनाकर दही हांडी को फोड़ेंगी। इस तरह के विशेष संयोग के ही साथ भगवान का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। दरअसल अष्टमी तिथि का प्रभाव 25 अग्रसत पर पूरे समय होगा। ऐसे में मध्यरात्रि में भगवान का जन्म होगा। इस दौरान रात्रि में रोहिणी नक्षत्र का प्रभाव होगा। कुछ स्थानों पर दो दिनों तक जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा। गौरतलब है कि सूर्योदय के ही साथ अष्टमी तिथि होगी ऐसे में 25 अगस्त को ही जन्माष्टमी का पर्व मनेगा। यह तिथि 25 अग्रसत की रात्रि 8.13 बजे तक रहेगी।

24 अगस्त बुधवार की रात्रि 10.13 बजे अष्टमी तिथि का आगमन भी होगा। ज्योतिषों के अनुसार यूं तो अष्टमी तिथि 24 अगस्त को ही लग रही है लेकिन यह रात्रि को लगेगी ऐसे में 25 अगस्त को ही अष्टमी तिथि का प्रारंभ माना जाएगा। दरअसल भगवान कृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र में हुआ था जिसके कारण जन्माष्टमी रोहिणी नक्षत्र में ही मनेगी।देशभर में श्रीकृष्ण् जन्माष्टमी की तैयारयिां की जा रही हैं। कहीं पर कान्हा की नई पौषाक खरीदी जा रही है तो कहीं मंदिरों को आकर्षक अंदाज़ में सजाया जा रहा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -