जन्‍माष्‍टमी की तारीख को लेकर है असमंजस तो यहाँ जानिए सही तिथि
जन्‍माष्‍टमी की तारीख को लेकर है असमंजस तो यहाँ जानिए सही तिथि
Share:

इस समय सभी इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि आखिर जन्माष्टमी कब है? अगर आप भी इस बात का जवाब नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें कि इस साल कृष्ण जन्माष्टमी 2019 यानी जन्माष्टमी तारीख इस साल 24 अगस्त है. ऐसे में इस बार जन्माष्टमी शनिवार के दिन होगी और जन्माष्टमी को भद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि यानी कि आठवें दिन मनाया जाता है. वहीं कहा जाता है श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2019 के मौके पर लोग फिर से कृष्ण भक्ति में लीन रहना पसंद करते हैं और कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर लोग घरों के बाहर झांकियां बनाते हैं. इसी के साथ बात करें कृष्णा के नामों की तो उनके कई नाम है. जी हाँ, कृष्ण प्रेमी उन्हें कन्हैया, गोविंद, गोपाल, नंदलाल, ब्रिजेश, मनमोहन, बालगोपाल, मुरली मनोहर भगवान श्रीकृष्ण को उनके भक्त अनेक नामों से बुलाते हैं. आइए जानते हैं फिलहाल जन्माष्टमी के शुभ मुहूर्त.

जन्माष्टमी के शुभ मुहूर्त-

निशिथ पूजा– 00:01 से 00:45

पारण– 05:59, 24 अगस्त,

सूर्योदय के बाद रोहिणी समाप्त

सूर्योदय से पहले अष्टमी तिथि प्रारंभ– 08:08, 23 अगस्त अष्टमी तिथि समाप्त – 08:31, 24 अगस्त

कहा जाता है जन्माष्टमी के दिन भगवान चरणामृत या पंचामृत का भोग खूब पसंद करते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं चरणामृत या पंचामृत बनाने की विधि, जिसे बनाकर आप अपने श्री कृष्णा को खुश कर सकते हैं.

पंचामृत बनाने की सामग्री- 500 ग्राम दूध एक कप दही 4 तुलसी के पत्ते 1 चम्मच शहद 1 चम्मच गंगाजल यह भी ले सकते हैं- 100 ग्राम चीनी (पिसी हुई) एक चम्मच चिरौंजी 2 चम्मच मखाने 1 चम्मच घी

पंचामृत विधि- सबसे पहले अपने मन में पवित्र भाव लाएं. कान्हां को याद करें और हरे कृष्ण बोलकर एक साफ बर्तन लें. मन में भगवान का नाम रटते हुए इसमें दूध ड़ालें और इसके बाद इसमें शहद मिला लें. एक-एक करेके इसमें तुलसी, शहद, गंगाजल ड़ालें. दही का इस्तेमाल अंत में करें. भोग के लिए आपका चरणामृत या पंचामृत तैयार है. अब आप चाहें तो इसमें चीनी, चिरौंजी, मखाने और पिघला हुआ घी ड़ाल लें.

कृष्ण जन्माष्टमी 2019 स्पेशल कोट्स इन हिंदी | बेस्ट कोट्स,स्टेटस एंड इमेज इन हिंदी

जन्माष्टमी पर कुछ अनमोल विचार आपके और आपके मित्रो के लिए

इस तरह श्री कृष्णा ने किया था पूतना का उद्धार, जानिए कथा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -