जंग की मार झेल रहे यूक्रेन के लोगों की सेवा में जुटे कृष्ण भक्त, कर रहे ऐसा नेक काम
जंग की मार झेल रहे यूक्रेन के लोगों की सेवा में जुटे कृष्ण भक्त, कर रहे ऐसा नेक काम
Share:

इस्कॉन (ISKCON) के उपाध्यक्ष राधारमण दास (Radha ramn Das) ने ट्वीट करके बोला है कि रूस, यूक्रेन, पोलैंड, हंगरी सहित आसपास के देशों में इस्कॉन के बहुत सारे टेम्पल भी हैं. यूक्रेन के लोगों की सहायता के लिए इस्कॉन ने अपने सभी मंदिरों में निशुल्क भोजन-पानी और शरण की व्यवस्था का आयोजन किया है. अकेले यूक्रेन में इस्कॉन के 54 मंदिर हैं. ऐसे में भूख-प्यास से परेशान लोगों को मंदिरों की लोकेशन भेजकर वहां पर सहायता लेने की सलाह भी दे रहे है.

राधारमण दास ने बोला है कि यूक्रेन से भागकर हंगरी में शरण लेने के लिए पहुंच रहे हजारों लोगों की सहायता के लिए लंगर शुरू कर चुके है. वहां पर तबाही से भागकर पहुंच रहे लोगों को पूरी सहायता मुहैया करवाई जा रही है. उन्हें भोजन-पानी उपलब्ध कराने के साथ ही रहने के लिए स्थान भी उपलब्ध किये जा रहे है. हंगरी में बना इंडियन दूतावास भी इस्कॉन के इस नेक काम में सहायता कर रहा है. 

जहां इस बारें में इस्कॉन ने ट्वीट कर बोला है कि, 'जब जीवन में आपको नींबू मिले तो उसकी खटास से घबराने के बजाय उसका नींबू पानी बना लेना चाहिए. सनातन धर्म ने कीव में इन इस्कॉन भक्तों को भी यही सीखा दिया है. उन्होंने जो कुछ सीखा है, वे उसे इस कठिन वक़्त में लागू कर रहे हैं. पूरे यूक्रेन में हमारे इस्कॉन मंदिर जरूरतमंदों की सेवा के लिए तैयार हैं. हमारे मंदिरों में आपका स्वागत है.'

इस्कॉन ने अपनी बात को जाए रखते हुए आगे कहा है कि, 'चेचन्या युद्ध (1995) के दौरान भी, इस्कॉन भक्तों ने अपनी जान की परवाह किए बिना लोगों की सेवा करना शुरू कर दी है. हमारे एक भक्त की सेवा करते वक़्त गोली लगने से जान चली गई. भक्तों ने 850,000 रूसियों, चेचेन, जॉर्जियाई, अर्मेनियाई और युद्ध के पीड़ितों को मुफ्त भोजन देने में सहायता भी की है.'

इस्कॉन (ISKCON) की इस पहल की सोशल मीडिया पर जबरदस्त सराहना भी कर रहे है. एक यूजर ने बोला है कि सनातन धर्म कोई नया काम नहीं कर रहा है. वह तो सदा से जरूरतमंदों की सेवा को अपना धर्म मानता है. जहां भी संकट आया, भारत और भारत के लोगों ने इसी धर्म का पालन करते हुए उनकी सहायता को हाथ आगे बढ़ाए हैं.

रूस और यूक्रेन में जारी है वॉर, 14 बच्चों समेत कई नागरिकों की हुई मौत

रूस और यूक्रेन के बीच और भी गरमाया विवाद, हमले में मारे गए 4300 रूसी सैनिक

जान को हथेली में लेकर यूक्रेन के युद्ध की रिकॉर्डिंग कर रहा ये अभिनेता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -