एक बार फिर से केपी शर्मा ओली नेपाल के प्रधान मंत्री के रूप में हुए नियुक्त
एक बार फिर से केपी शर्मा ओली नेपाल के प्रधान मंत्री के रूप में हुए नियुक्त
Share:

सीपीएन-यूएमएल अध्यक्ष केपी शर्मा ओली नेपाल के प्रधान मंत्री के रूप में फिर से नियुक्त हुए। विपक्षी दलों के गठबंधन सरकार बनाने में विफल रहने के बाद राष्ट्रपति ने यह जबरदस्त घोषणा की। राष्ट्रपति कार्यालय के एक बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी को प्रतिनिधि सभा में सबसे बड़े राजनीतिक दल के नेता के रूप में उनकी क्षमता में प्रधान मंत्री के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है। 

राष्ट्रपति भंडारी आज दोपहर ओली को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। राष्ट्रपति कार्यालय ने एक अन्य बयान में कहा कि गुरुवार की रात नौ बजे की निर्धारित समय सीमा तक कोई भी दो या दो से अधिक दल गठबंधन बनाने का दावा करने नहीं आए हैं. इस बीच, ओली को नए प्रधान मंत्री के रूप में अपनी नियुक्ति के 30 दिनों के भीतर सदन में विश्वास मत हासिल करना आवश्यक है। संविधान के अनुच्छेद 76(5) में कहा गया है कि यदि किसी प्रधानमंत्री की नियुक्ति उल्लिखित उपबंधों के अनुसार की जाती है। 

जिसमें से एक खंड राष्ट्रपति पढ़ता है, एक सदस्य को प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त करेगा जो आधार तैयार करता है कि वह सदन के विश्वास मत को जीत सकता है। जबकि, अनुच्छेद 76 (2) में कहा गया है कि यदि खंड (1) के अनुसार किसी भी दल का स्पष्ट बहुमत नहीं है, तो राष्ट्रपति प्रधान मंत्री के रूप में प्रतिनिधि सभा का सदस्य नियुक्त करेगा। तो, हम आपको बता दें कि ओली अब कार्यवाहक प्रधान मंत्री के रूप में बने रहेंगे और यह साबित करने के लिए एक और महीने का समय है कि उन्हें सदन का विश्वास है।

कोलकाता में भी शुरू हुई 'ऑक्सीजन ऑन व्हील्स' सेवा, जरूरतमंदों तक खुद पहुंचेगी

केरल में रविवार से लॉक डाउन में बढ़ सकती है सख्ती

पुलिस अधिकारी के इस कार्य ने जीता जनता का दिल, सोशल मीडिया पर ट्रैंड कर रही तस्वीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -