कोटा में प्रतिदिन 100 टन कचरा रास्ते में ही गायब

Feb 17 2016 09:41 PM
कोटा में प्रतिदिन 100 टन कचरा रास्ते में ही गायब

कोटा. राजस्थान के कोटा में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे सुनकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक खबर है कि राजस्थान के कोटा शहर में प्रतिदिन निकलने वाले कचरे में एक बहुत ही बड़ा घोटाला सामने आया है। इस मामले में केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने कहा है कि राजस्थान के कोटा में प्रतिदिन 100 टन कचरा रास्ते में ही गायब हो जाता है। तथा इसके लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने कहा है कि आखिरकार इतनी भारी मात्रा में यह कचरा कहां जाता है, तथा इसको लेकर केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने ने प्रश्न भी खड़े किये है.

आपको बता दे कि इसके लिए केंद्रीय शहरी  विकास मंत्रालय की तीन सदस्यीय टीम ने जनवरी के प्रथम सप्ताह में तीन दिन कोटा में रहकर स्वच्छता को लेकर व्यापक सर्वेक्षण किया था। इस सर्वे में वहां के निगम प्रशासन की पोल खुल गई. बता दे की कोटा निगम परिषद ने शहर में कचरा प्वाइंटों से प्रतिदिन 450 मीट्रिक टन कचरा संग्रहण के आंकड़े उपलब्ध कराए थे, जबकि टीम ने ट्रैंचिंग ग्राउण्ड में जाकर इसका सत्यापन किया था, इसमें प्रतिदिन 350 टन कचरा ही आना पाया गया.

मंत्रालय ने सवाल उठाया था कि 100 टन कचरा कहां जाता है। यह कचरा कहां निस्तारित किया जाता है। निगम की  ओर से कचरे के संग्रहण व निस्तारण के अलग-अलग आंकड़े देने पर 100 नम्बर में शून्य दिया है। सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट नहीं होने पर भी 20 में से शून्य दिया गया है। 2014 के दौरान कोटा स्वच्छता के सर्वे में 63 वें नम्बर पर था तथा अब के आकड़ो में वह सुधार के साथ ही 58 वीं रैंक पर आ गया है.