मोदी पर भड़की कांग्रेस, कहा विदेश यात्रा के दौरान पीछे भेजेगी प्रवक्ता

Apr 17 2015 11:19 PM
मोदी पर भड़की कांग्रेस, कहा विदेश यात्रा के दौरान पीछे भेजेगी प्रवक्ता
नई दिल्ली : विदेशी दौरों के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपीए सरकार की आलोचना की जिससे कांग्रेस काफी भड़की हुई है। कांग्रेस ने अपने एक बयान में यह घोषणा की है कि अब प्रधानमंत्री मोदी किसी भी देश के दौरे पर जाएंगे, तो पार्टी उनके पीछे-पीछे अपना प्रवक्ता भेजेगी जो उनकी आलोचना का तुरंत उसी देश की धरती पर जवाब देगा। 

बता दें कि फ्रांस, जर्मनी और कनाडा दौरे के दौरान मोदी ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह पर कोयला घोटाले को लेकर कई बार निशाना साधा था। कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने कहा, ''पंडित जवाहर लाल नेहरू से लेकर मनमोहन सिंह तक सभी ने प्रधानमंत्री पद की गरिमा का ख्याल रखा, लेकिन पीएम मोदी जीत की खुमार में सब कुछ भूल गए हैं। 

वह विदेशों में विपक्षी दलों और पूर्व की सरकारों पर हमला कर रहे हैं। अब हमारे प्रवक्ता उसी देश में उनके बयानों का तुरंत जवाब देंगे।'' कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता शर्मा ने कहा, ''प्रधानमंत्री बीमार मानसिकता से ग्रस्त हैं। मोदी ने जो हमले किए हैं, उसे अब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ये बहुत चिंता की बात है कि उनका खुमार इतना बढ़ गया है कि वो सब कुछ नकारते जा रहे हैं।'' 

शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इस बात का ख्याल रखें कि वह विदेशों में भाजपा या RSS की ओर से नहीं जाते, बल्कि देश के प्रधानमंत्री के रूप में जाते हैं। उन्हें पद की गरिमा का ख्याल रखना होगा। कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी के उस दावे को भी नकारा है कि पिछले 42 साल में भारत का कोई प्रधानमंत्री कनाडा नहीं गया। 

कांग्रेस प्रवक्ता शर्मा ने कहा, ''मोदी कह रहे हैं कि कनाडा आने में भारत के प्रधानमंत्री को 42 साल लग गए, लेकिन इस बात के कई सबूत हैं कि 2010 में मनमोहन सिंह कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर के निमंत्रण पर वहां गए थे। उस दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्री की ओर से संयुक्त बयान भी जारी किया गया था। लेकिन मोदी इसे नकार कर पूरे देश की जगहंसाई करवा रहे हैं।'' 

इस दौरान शर्मा ने मनमोहन सिंह और कनाडा के प्रधानमंत्री की एक साथ फोटो और दोनों द्वारा उस वक्त दिए गए संयुक्त बयान को भी जारी किया। इससे पहले कांग्रेस के सांसद शशि थरूर ने सोशल साइट टि्वटर पर मोदी के दावे को नकारा था। शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री विदेश में भारत को नीचा दिखा रहे हैं। 

उन्होंने कहा, ''मोदी ने विदेशी दौरे में ऐसी-ऐसी बातें कही हैं, जिनसे प्रधानमंत्री पद की गरिमा कम हुई है। उन्होंने कहा कि भारत अब भीख नहीं मांगेगा। तो क्या भारत पहले भीख मांगता था? उन्होंने वहां जाकर पहले की सरकारों खासकर यूपीए को बदनाम करने की कोशिश की।'' शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश में तो राजनैतिक संवाद का स्तर गिराया ही है, देश के बाहर भी जाकर उसे गिराया है। 

उन्होंने कहा, ''यूपीए की सरकार में देश की जीडीपी दो ट्रिलियन डॉलर तक पहुंची। जिस भारत को उन्होंने स्कैम इंडिया कहा, वो महान देश है। उसकी महान संस्कृति है। भारत ने 10 सैटेलाइट भेजे, चांद पर। मंगल पर। जवाहर लाल नेहरू से लेकर मनमोहन सिंह तक किसी ने गरिमा को भंग नहीं किया। लेकिन मोदी ने ऐसा किया।''