Komaki ने इंडिया में लॉन्च किया अपना नया मॉडल, जानिए क्या है फीचर

इंडिया में इलेक्ट्रिक वाहनों का ट्रेंड और भी तेजी से बढ़ता जा रहा है और इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की घटनाओं के बावजूद इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स इंडिया में निरंतर लॉन्च की जाने लगी है. कोमाकी ने भी अपने अपनी रेंज में विस्तार करते हुए कोमाकी एलवाय (Komaki LY) और कोमाकी डीटी 3000 (Komaki DT 3000) इलेक्ट्रिक स्कूटर्स इंडिया में पेश किए जा चुके है. इन दोनों ई-स्कूटर्स की एक्सशोरूम मूल्य क्रमशः 88,000 रुपये और 1.22 लाख रुपये हैं. दिल्ली की वाहन निर्माता का इसी वर्ष ये तीसरा और चौथा प्रोडक्ट लॉन्च है और इनका स्थान हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में है. अब कंपनी के पोर्टफोलियो में 18 स्मार्ट और हाई स्पीड ईवी के साथ-साथ 2 इलेक्ट्रिक रिक्शा भी मौजूद है.

इस फीचर के साथ भारत का पहला ई-स्कूटर: कोमाकी LY इलेक्ट्रिक स्कूटर इंडिया का पहला ई-स्कूटर बना है जिसे एंटी स्किड फंक्शन भी दिया जा रहा है और इसे बेलेंस्ड राइड के हिसाब से तैयार भी किया जा चुका है. जिसके साथ 62.9 वोल्ट लिथियम फेरो फास्फेट बैटरी पैक दिया गया है जो इसे सिंगल चार्ज में 70-90 किमी तक की रेंज भी प्रदान कर रहे है. इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ 1,500 वाट मोटर भी दी जा चुकी है और इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में 4-5 घंटे लगते हैं. कोमाकी एलवाय के अगले और बीते पहिये में डिस्क ब्रेक्स, अगले भाग में टेलिस्कोपिक और पिछले हिस्से में हाइड्रॉलिक शॉक अबजॉर्बर्स दिए गए हैं. ई-स्कूटर को 12-इंच के व्हील्स देने के साथ गार्नेट रैड, जेट ब्लैक और मेटल ग्रे रंगों में लॉन्च किया जा चुका है.

सिंगल चार्ज में 180 किमी तक चलेगी डीटी 3000: कोमाकी डीटी 3000 इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ 3000--वाट BLDC मोटर दी गई है जो 62V52AH लिथियम बैटरी पैक से लैस है. इसकी टॉप स्पीड 80 किमी/घंटा है और सिंगल चार्ज में ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 110-180 किमी तक रेंज देता है. 15 एंपियर के चार्जर की सहायता से इसे भी फुल चार्ज होने में 4-5 घंटे का वक़्त लगता है. सस्पेंशन और ब्रेकिंग दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में सामने आ चुकी है.

कनेक्टेड फीचर्स के साथ आए दोनों ई-स्कूटर्स: कोमाकी DT 3000 चार रंगों - मेटल ग्रे, ट्रांसलुसेंट ब्लू, जेट ब्लैक और ब्राइट रैड में पेश किया जा चुका है. दोनों के साथ कनेक्टेड तकनीक और ब्लूटूथ के अलावा स्पीकर्स भी दिया जा रहा है . कंपनी ने इन दोनों ईवी को कई अन्य हाइटेक फीचर्स भी दिए हैं जिनमें रीजनरेटिव ब्रेकिंग, मोबाइल चार्ज पॉइंट, रिवर्स असिस्ट, क्रूज कंट्रोल और लॉक बाय रिमोट स्टैंडर्ड तौर पर भी दिया जा रहा है.

धोखाधड़ी का शिकार हुए जाह्नवी के पिता बोनी कपूर

'इनकी बीवी को भारत में रहने से डर लगता है' कहकर जलाए गए आमिर खान के पोस्टर

नानी को याद कर इमोशनल हुईं प्रियंका चोपड़ा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -