लॉ स्टूडेंट को अब हैरी पॉटर की सभी किताबें पढ़ने पर मिलेगा दाखिला
लॉ स्टूडेंट को अब हैरी पॉटर की सभी किताबें पढ़ने पर मिलेगा दाखिला
Share:

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर के विश्वविद्यालय में कानून छात्रों के लिए एक नया कोर्स शुरू होने वाला है. उस कोर्स में छात्रों को दुनिया के सबसे मशहूर काल्पनिक कहानी वाले नोवेल हैरी पॉटर के पाठ पढ़ाए जाएंगे. ये फैसला नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ज्यूरिडिकल साइंस (एनयूजेएस) ने लिया है. उनका कहना है कि छात्रों को लॉ और ज्यूरिस्प्रूडेंस के लेसन दिए जाएंगे जो इसी नावेल पर आधारित होंगे.

यह अनोखा कोर्स छात्रों के लिए दिसंबर में शुरू होने वाले अगले सत्र से शुरू होगा. यह ऑप्शनल कोर्स वहां के फैकल्टी मेंबर शौविक कुमार गुहा द्वारा शुरू किया गया है जिसका नाम 'एन इंटरफेस बिटवीन फैंटेसी फिक्शन लिटरेचर एंड लॉ' है. इसकी जानकारी के लिए बता दें, इसमें विशेष रूप से रोलिंग के पॉटरवर्स पर ध्यान दिया जाएगा. इसका खास तौर पर महत्व चौथी और पांचवीं साल के छात्रों के लिए अधिक है. बता दें,  इसे इसलिए डिजाइन किया है ताकि छात्रों को काल्पनिक दुनिया की स्थिति में कानूनी मानदण्ड लागू करने का अवसर मिले.

इससे क़ानूनी छात्रों की सोच में सुधर होगा जिससे वो नए नए तरीके से सोच पाएंगे और साथ ही लगातार चलने वाले डिबेट के अवसर भी देगा. 45 घंटे का ये कोर्स दिसंबर में शुरू होगा और मध्य अप्रैल में खत्म होगा. इसमें छात्र जे के रोलिंग के कानूनी पहलुओं के बारे में जान पाएंगे. इसे करने वालों की संख्या अधिक है लेकिन इसमें सिर्फ 40 ही सीटें हैं. अगर सी कोर्स में शामिल होना भी चाहते हैं तो इसकी एक शर्त है कि आने वाले छात्र ने हैरी पॉटर की सारी किताबें पढ़ी हों. इसका 100 का नंबर का पेपर भी होगा. इस पर गुहा का कहना है कि उनके अधिकतर कोर्स काफी कठिन होते हैं जिसके चलते ये फैसला लिया गया है ताकि छात्र वास्तविकता भी सोच सकें. 

खबरें और भी...


दिल्ली में और भी जहरीली हुई हवा, दिवाली तक हालत और भी ख़राब

देश की पहली बिना इंजन वाली ट्रैन 29 अक्टूबर से होगी पटरी पर

सिंधिया घराने की बेटी से क्या यह सीट छीन पाएगी कांग्रेस?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -